Shravan Purnima: जानें, कब मनाई जाएगी सावन माह की आखिरी पूर्णिमा 30 या 31 अगस्त

punjabkesari.in Tuesday, Aug 29, 2023 - 10:33 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sawan Purnima 2023: हिंदू धर्म में सावन माह की पूर्णिमा का विशेष महत्व है। श्रावण माह में पड़ने के कारण इसे श्रावण पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु के साथ-साथ महादेव की पूजा करने का भी विधान है। इसी के साथ आपको बता दें कि पूर्णिमा के दिन ही रक्षाबंधन का त्यौहार भी मनाया जाता है लेकिन इस बार काफी लोगों के मन में पूर्णिमा को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। ये 30 को मनाई जाएगी या फिर 31 को। तो चलिए इस आर्टिकल के जरिए दूर करते हैं आपका भ्रम:

PunjabKesari  Shravan Purnima

When will the full moon fast be observed on August 30 or 31 अगस्त में कब रखा जाएगा पूर्णिमा का व्रत 30 या 31
श्रावण शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 30 अगस्त को दोपहर 12:27 मिनट से होगी और अगले दिन 31 अगस्त सुबह 8:35 मिनट पर इसका समापन होगा। पूर्णिमा के दिन शाम की पूजा-अर्चना का खास महत्व है। इस वजह से  30 अगस्त को ही पूर्णिमा तिथि का व्रत रखा जाएगा।

PunjabKesari  Shravan Purnima

Sawan Purnima date and time पूर्णिमा का स्नान दान की तारीख और समय
शास्त्रों के अनुसार पूर्णिमा तिथि के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने की परम्परा है। ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने से व्यक्ति की मनचाही मनोकामना पूर्ण हो जाती है और पाप नष्ट हो जाते हैं। पूर्णिमा तिथि का स्नान 31 अगस्त 2023 को किया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति नदी में स्नान करने नहीं जा सकता तो घर में ही नहाने के पानी में किसी भी पवित्र नदी का जल डालकर स्नान कर लें।  

PunjabKesari  Shravan Purnima

Significance of Sawan Purnima सावन पूर्णिमा का महत्व
श्रावण माह की पूर्णिमा के दिन विधि-विधान के साथ मां पार्वती और भगवान शिव की पूजा करने से जाने-अनजाने में हुए पापों का नाश हो जाता है। कुशाग्र बुद्धि, अच्छी सेहत और लंबी आयु की प्राप्ति के लिए भी ये व्रत रखा जाता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News