Shardiye Navratri 2022:  इनमें से करेंगे 1 भी चीज का दान तो भरेंगे धन के खाली भंडार

punjabkesari.in Thursday, Sep 29, 2022 - 10:51 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
चैत्र नवरात्रि हो या शारदीय दोनों ही नवरात्रि काल में देवी दुर्गा की शक्तियों की आराधना के यह नौ दिन परम मंगलकारी माने जाते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में नवरात्रि के दौरान करने वाली कुछ ऐसी चीजों का दान बताया गया है। जिनको अगर आप नवरात्रि के इन शुभ दिनों में करते हैं। तो न सिर्फ इससे आपके ऊपर देवी की अपार कृपा बरसेगी। बल्कि भाग्य भी आपका चमक उठेगा। तो आज हम आपको ऐसी ही चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका दान करने वाले व्यक्ति का आपका भाग्य उजागर हो जाता है।
PunjabKesari Shardiye Navratri, Shardiye Navratri 2022, Navratri 2022, Dev Durga, Durga Puja, Navratri Daan Niyam, Shardiye Navratri Daan, Shardiye Navratri Daan Niyam, Daan Niyam, Jyotish Shastra, Jyotish Gyan, Astrologyin Hindi, Niti Gyan, Niti Shastra, Dharm, Punjab Kesari
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि के इन पावन नौ दिनों में आठ साल से छोटी कन्याओं को लाल चूड़ियों का दान करना सबसे उत्तम माना गया है। कहते हैं कि कन्याओं को देवी का स्वरूप मानकर उन्हें लाल चूड़ियां पहनाने से दैवीय कृपा बरसती है। शास्त्रों में वर्णित है कि जो लोग श्रद्धाभाव व प्रसन्न मन से कन्याओं को लाल चूड़ियां दान करते हैं उनके घर में हमेशा बरकत बनी रहती है। और जीवन सुख-समृद्धि से भरा रहता है।

बता दें कि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, देवी दुर्गा को सुहाग का सामान अति प्रिय है। नवरात्रि के दौरान किसी भी भी 1 दिन मेंहदी लाकर मां दुर्गा को अर्पित कर दें। साथ ही साथ मेंहदी सात सुहागन स्त्रियों में दान करें। कहते हैं कि मेंहदी लगाकर स्त्रियां जितना प्रसन्न होंगी। देवी दुर्गा भी उतनी ही प्रसन्न होकर आप पर अपनी कृपा बरसाएंगी। इसके अलावा मान्यता है कि मेंहदी का दान करने से धन-धान्य के योग भी बनते हैं।
Punjab Kesari
1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari
धार्मिक मान्यताएं कहती है कि जो भी व्यक्ति नवरात्रि के इन शुभ दिनों के दौरान केले का दान करता है उसके घर में शुभता के साथ साथ बरकत भी आती है। बता दें कि जो लोग दरिद्रता से निजात पाना चाहते हैं उन्हें केले का दान अवश्य करना चाहिए।

इसके अतिरिक्त शारदीय नवरात्रि के दौरान जरूरतमंदों को किताबों का दान करना भी मंगलकारी माना गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो व्यक्ति नवरात्रि के दौरान किसी जरूरतमंद को किताबों का दान करता है उसके घर में सदा ही महालक्ष्मी की कृपा बरसती है। जानकारों का कहना है कि जो व्यक्ति नवरात्रि में किसी के जीवन से अज्ञान का अंधकार मिटाने की कोशिश करता है उसके घर परिवार से गरीबी की काली परछाई मिट जाती है। और जीवन धन-धान्य व खुशियों से भर जाता है।
PunjabKesari, Devi Lakshmi, Mahalakshmi, महालक्ष्मी, देवी लक्ष्मी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Related News

Recommended News