अब शारदा पीठ के लिए दूसरे कॉरिडोर की मांग ने जोर पकड़ा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 02, 2022 - 08:36 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sharda Peeth Corridor: करतारपुर कॉरिडोर के बाद अब जम्मू-कश्मीर में एलओसी के पास शारदा पीठ के लिए भी एक अन्य कॉरिडोर के निर्माण की मांग जोर पकड़ने लगी है। शारदा पीठ पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की हालिया टिप्पणी के बाद शारदा समिति कश्मीर बचाओ संगठन को उम्मीद है कि करतारपुर जैसा गलियारा भक्तों को नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार हिंदू देवी सरस्वती के निवास की यात्रा करने की अनुमति देगा।

राजनाथ सिंह ने कहा कि लंबे समय से कश्मीरी पंडितों (हिंदुओं) ने करतारपुर जैसा कॉरिडोर बनाने की मांग की है। 2021 में एलओसी से 500 मीटर दूर टिटवाल गांव के निवासियों ने मंदिर निर्माण के लिए शारदा बचाओ समिति को जमीन का एक टुकड़ा सौंपा। मुसलमानों ने तीतवाल गांव में आधार शिविर में हिंदुओं को जमीन सौंप दी थी जहां धर्मशाला और मंदिर हुआ करते थे। सितंबर 2021 में जब हिंदू वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए आए, तो 70 से अधिक वर्षों के बाद उन्हें भूमि सौंपी गई थी।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

पाक अधिकृत कश्मीर की नीलम घाटी में है यह पीठ, 18 महाशक्ति पीठों में से एक शारदा का प्राचीन मंदिर 18 महाशक्ति पीठों में से एक है और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) की नीलम घाटी में खंडहरों की हालत में है। माना जाता है कि इसका निर्माण कुषाण साम्राज्य के दौरान पहली शताब्दी की शुरुआत में हुआ था। शारदा समिति कश्मीर बचाओ के प्रमुख और संस्थापक रविंदर पंडिता का कहना है कि हमारे पास एलओसी के पार यात्रा करने का परमिट है लेकिन यह केवल जम्मू-कश्मीर के निवासियों के लिए है। 

वाजपेयी-मुशर्रफ शिखर सम्मेलन के बाद 2007 से परमिट लागू है।  एलओसी परमिट नियमों के अनुसार एलओसी के पार रहने वाले रिश्तेदारों को ही उरी-मुजफ्फराबाद और पुंछ रावलाकोट मार्गों से विशेष अवसरों पर यात्रा करने की अनुमति है, लेकिन वे भक्त जिनके रिश्तेदार एलओसी के दोनों ओर नहीं रहते हैं, वे इसे पार नहीं कर सकते। सबके लिए शारदा पीठ यात्रा आखिरी बार 1948 में हुई थी। 

PunjabKesari kundli

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News