October में बनेंगे 12 स्वार्थ सिद्धि योग, देंगे मनचाहा फल

punjabkesari.in Saturday, Oct 03, 2020 - 07:17 AM (IST)

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

SarwarthSiddhiYoga2020: ग्रह नक्षत्रों की चाल और ज्योतिष के हिसाब से अक्टूबर का महीना बहुत खास रहने वाला है। इस महीने शुभ कार्यों के लिए कई योग बन रहे हैं, जिनमें सबसे खास योग है- स्वार्थ सिद्धि योग।  पूरे अक्टूबर महीने में 12 स्वार्थ सिद्धि योग बन रहे हैं, जिसमें शुभ कार्य विशेष फलदाई माने जाते हैं और इस योग में समस्त कामनाएं पूरी होती हैं।

PunjabKesari October 2020 Sarvartha Siddhi Yoga Dates
Swarth sidhi yoga: ज्योतिष शास्त्र में जिन योगों को सबसे शुभ माना गया है, उनमें सिद्धि योग, स्वार्थ सिद्धि योग, गुरु पुष्य योग, रवि पुष्य योग, पुष्कर योग, अमृत सिद्धि योग, राजयोग, द्विपुष्कर एवं त्रिपुष्कर योग शामिल हैं।। इनमें स्वार्थ सिद्धि योग को सर्वाधिक महत्व दिया गया है । यह नक्षत्र , तिथि और वार के परस्पर सहयोग से बनता है। ऐसी मान्यता है कि इस शुभ योग में मनचाहा वरदान मिलता है और यह योग हमें जीवन में तरक्की दिलाता है।

स्वार्थ सिद्धि योग में किया गया कोई भी कार्य फलकारी और पूर्ण रूप से सफल होता है। भूमि खरीदने, गहने खरीदने और नौकरी संबंधी परीक्षा के लिए यह योग बहुत ही खास, महत्वपूर्ण और बहुत ही शुभ माना जाता है।  अगर हम स्वार्थ सिद्धि योग में कोई कॉन्ट्रैक्ट करते हैं , किसी अनुबंध पर हस्ताक्षर करते हैं तो वह बहुत ही शुभ होता है। उस अनुबंध यानी कॉन्ट्रैक्ट में सफलता मिलने के सर्वाधिक चांस होते हैं।

PunjabKesari October 2020 Sarvartha Siddhi Yoga Dates
Sarvartha Siddhi Yoga Muhurat: स्वार्थ सिद्धि योग मुहूर्त में शुक्र अस्त, पंचक, भद्रा आदि पर विचार करने की जरूरत नहीं होती क्योंकि यह मुहूर्त अपने आप में ही सिद्ध होते हैं और इन पर नीच ग्रहों का प्रभाव नहीं रहता। कोई कुयोग होने पर भी उसका कोई विपरीत प्रभाव नहीं होता क्योंकि स्वार्थ सिद्धि योग को शुभ कार्यों की शुरुआत के लिए विशेष फलदायी माना जाता है।

PunjabKesari October 2020 Sarvartha Siddhi Yoga Dates
Sarvartha Siddhi Yoga, shubh muhurat: स्वार्थ सिद्धि योग एक निश्चित वार और निश्चित नक्षत्र के सहयोग से बनता है । वार और नक्षत्र के ये सहयोग हमेशा निर्धारित रहते हैं जैसे- रविवार को अश्वनी, हस्त ,पुष्य ,मूल उत्तराफाल्गुनी, उत्तराषाढ़ा,  उत्तराभाद्रपद नक्षत्र।

सोमवार को श्रवण, रोहिणी, मृगशिरा, पुष्य व अनुराधा नक्षत्र।

मंगलवार को अश्विनी, उत्तर भाद्रपद, कृतिका व अश्लेषा नक्षत्र

बुधवार को रोहिणी अनुराधा हस्त कृतिका व मृगशिरा नक्षत्र

बृहस्पतिवार यानी गुरुवार को रेवती, अनुराधा, अश्वनी, पुनर्वसु व पुष्य नक्षत्र।

शुक्रवार को रेवती ,अनुराधा, अश्वनी, पुनर्वसु व श्रवण नक्षत्र

और शनिवार को श्रवण, रोहिणी व स्वाति नक्षत्र।

यानी स्वार्थ सिद्धि योग एक निश्चित वार और निश्चित नक्षत्र के संयोग से बनता है।

PunjabKesari October 2020 Sarvartha Siddhi Yoga Dates
October 2020 Sarvartha Siddhi Yoga Dates: अक्टूबर महीने में 12 स्वार्थ सिद्धि योग बन रहे हैं, जिसमें पहला स्वार्थ सिद्धि योग 2 अक्टूबर को,
दूसरा स्वार्थ सिद्धि योग 4 अक्टूबर को,
तीसरा स्वार्थ सिद्धि योग 6 अक्टूबर को,
चौथा स्वार्थ सिद्धि योग 7 अक्टूबर को ,
पांचवा स्वार्थ सिद्धि योग 9 अक्टूबर को,
छठा स्वार्थ सिद्धि योग 11 अक्टूबर को ,
सातवां स्वार्थ सिद्धि योग 17 अक्टूबर को,
आठवां स्वार्थ सिद्धि योग 19 अक्टूबर को,
नवम स्वार्थ सिद्धि योग 23 अक्टूबर को,
दशम स्वार्थ सिद्धि योग 24 अक्टूबर को,
11वां में स्वार्थ सिद्धि योग 29 अक्टूबर को और
 12वां स्वार्थ सिद्धि योग 30 अक्टूबर को पड़ रहा है।

अगर आप प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं, विवाह संबंधों की पहल करना चाहते हैं, रिश्ता तय करना चाहते हैं, किसी शुभ कार्य के लिए आगे बढ़ना चाहते हैं , नया वाहन खरीदना चाहते हैं तो यह योग बेहद शुभ है। अक्टूबर महीने में 12 स्वार्थ सिद्धि योग बन रहे हैं। 31 दिन में यह 12 दिन हर महत्वपूर्ण कार्य के लिए बहुत ही खास हैं और बहुत ही शुभ हैं।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

PunjabKesari October 2020 Sarvartha Siddhi Yoga Dates


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News