महालक्ष्मी को अपने घर बुलाने के लिए शनिवार घर से बाहर करें ये सामान

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 07:47 AM (IST)

किसी भी घर में धन-धान्य आने का प्रतीक तो यही है कि घर में बेबात तनाव न हो। परिवार का हर सदस्य अपने-अपने काम में लगा हो। स्वस्थ-प्रसन्न हो। घर इतना दमकता हो कि बीमारियां पास न फटकें। घर में इतना धन हो कि सबकी जरूरतें पूरी हों और किसी बुरे वक्त के लिए पर्याप्त बचत भी हो। घर में सम्पन्नता आने का अर्थ यह भी है कि घर में स्त्री-पुरुष का सामंजस्य हो। ऐसे घर में सुख की रोशनी होगी और समृद्धि की बरसात।


आप भी अपने घर में ऐसा माहौल चाहते हैं तो घर को साफ-स्वच्छ रखें। घर में गंदगी का होना दरिद्रता की निशानी है। घर में रखी गई तुच्छ से तुच्छ वस्तु में भी सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा होती है। जिसका प्रभाव परिवार में रह रहे सभी सदस्यों पर पड़ता है। घर में पड़ा कुछ सामान ऐसा भी होता है, जिसे घर में रखने से अलक्ष्मी आ जाती है। महालक्ष्मी को अपने घर बुलाने के लिए शनिवार घर से बाहर करें कबाड़।


ज्योतिष विद्वानों का मानना है की शनिवार का दिन कबाड़ बेचने के लिए सबसे उत्तम है। ज्योतिषशास्त्र पर आधारित ग्रंथ जातक परिजात में कहा गया है, शनिवार को घर का कबाड़ बेचने से तनाव, क्लेश और अस्वस्थता समाप्त होती है। मान्यता है शनि कबाड़, बेकार सामान और पुरानी वस्तुओं के कारक ग्रह हैं। जिनकी कुंडली में शनि पीड़ा का योग चल रहा हो, उन्हें अपने घर से कबाड़ शनिवार के दिन जरूर बाहर कर देना चाहिए। ऐसा करने से घर में चोरी और एक्सीडेंट से भी सुरक्षा होती है। 


शनिवार के दिन सुबह पुराने सफेद काले कपड़े, पुराने स्टील के बर्तन दान करने से तथा पुरानी लकड़ी का फर्निचर दान करने से जीवन की बाधाएं दूर होती हैं। शनिवार की शाम को बंद पड़ी हुई घड़िया, जंग लगा लोहे का सामान अथवा पुराने नाले अथवा भुरे कपड़े किसी सफाई कर्मचारी को दान करने से तंत्र-मंत्र से मुक्ति मिलती है।


ध्यान रखें- शनिवार को सुबह-सुबह सारे घर की अच्छे से सफाई करें। कोई भी कोना छुटना नहीं चाहिए। 


घर की छत पर कबाड़ और बेकार का सामान इकट्ठा न करें।


ब‌िजली के खराब उपकरणों को ठीक करवाएं या कबाड़ में दे दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News