Pradosh Vrat June 2021: आज बनेगा शुभ योग, गाड़ी-बंगला पाने का सपना करें पूरा

punjabkesari.in Monday, Jun 07, 2021 - 05:45 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Som Pradosh Vrat 2021: प्रदोष व्रत करने से अथवा प्रदोष काल में महाकाल की आराधना करने से कभी भी निर्धनता का सामना नहीं करना पड़ता। प्रदोष सूर्य उदय होने से सूर्यास्त से 45 मिनट पूर्व और सूर्यास्त के 45 मिनट बाद तक रहता है। ज्येष्ठ माह का पहला प्रदोष जो भगवान शिव को समर्पित है, वे उनके प्रिय दिनों में से एक सोमवार को ही पड़ रहा है इसलिए ये सोम प्रदोष कहलाएगा। 

PunjabKesari Pradosh Vrat

Pradosh vrat 2021 june date time importance: ज्येष्ठ, कृष्ण त्रयोदशी का प्रारम्भ आज सुबह 7 जून 08:48 पर होगा और समापन 8 जून की सुबह 11:24 पर होगा। इस ज्येष्ठ मास के प्रदोष पर कई बातों का ध्यान रखें। इस दिन कईं शुभाशुभ फल प्राप्त करने में कुछ उपाय सहायक हो सकते हैं। जो लोग बरसों से गाड़ी-बंगला पाने का सपना देख रहे हैं, वे भी पूरा होने के योग हैं।

PunjabKesari Pradosh Vrat
  
प्रदोष काल में शिव मंदिर जाकर सीधी जलधारा से भगवान भोलनाथ का अभिषेक करें। सफेद पुष्प 108 की संख्या में लेकर एक-एक करके शिवलिंग पर चढ़ाएं। शिव शंकर का नाम लेते हुए भस्म अर्पित करें। सफेद रंग का मिष्ठान अथवा चूरमा चढ़ाकर प्रणाम करें। घर में वापसी आते समय चावल खरीद कर लाएं और उसे घर की ईस्ट डायरेक्शन में रखें।

प्रदोष काल में जो व्यक्ति रुद्राष्टक का पाठ करता है। उसे अपार धन की प्राप्ति होती है। ये पाठ पश्चिम दिशा में बैठ कर शिव जी का ध्यान करते हुए करें।

PunjabKesari Pradosh Vrat

भगवान शिव की आराधना उत्तर मुख होकर करें। 108 की संख्या में बिल्व पत्र गंगाजल से धो कर चढ़ाने से हर प्रकार का सुख व ऐश्वर्य मिलता है।

विशेष- प्रदोष काल के समय अगर कहीं से धन की प्राप्ति हो तो उस धन को अपने पास गुड लक के लिए रखें। ये शुभता का सूचक है।

नीलम
neelamkataria0012@gmail.com

PunjabKesari Pradosh Vrat

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News