भगवान शिव की तस्वीर इस दिशा में लगाने से मिलता है शुभ फल

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 07:37 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

प्राचीन काल से लोग अपने घर में देवी-देवताओं की प्रतिमाएं और चित्रपट सजाते आएं हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सकारात्मकता लाने के लिए देवी-देवताओं के चित्रपट अंकित किए जाते हैं। जिससे घर का वातावरण शुद्ध और पवित्र बना रहता है। घर में देवी-देवताओं के चित्रपट तो सभी लगाते हैं मगर सही दिशा में सही तस्वीर लगाकर कोई भी अपना जीवन सुख-समृद्धि से पूर्ण बना सकता हैं तो आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर में शिवशंभू का चित्रपट घर में किस दिशा में लगाने से शुभ फल मिलता है। 

PunjabKesari Picture of lord shiva

शिवशंभू का चित्रपट घर में लगाने से प्रतिदिन उनके दर्शनों का शुभ अवसर प्राप्त होता है और उनका आशीर्वाद बना रहता है। इनका चित्रपट घर में ऐसे स्थान पर लगाएं जहां से आते-जाते सभी तरफ से दर्शन होते रहें।

PunjabKesari Picture of lord shiva

शिवशंभू का चित्रपट लगाने के लिए उत्तर दिशा सर्वोत्तम है क्योंकि कैलाश पर्वत उत्तर दिशा में स्थित है और यह शिवशंभू का घर भी है। जिस स्थान पर चित्रपट को लगाना हो साफ और स्वच्छ करके गंगा जल छिड़क कर ही चित्रपट स्थापित करें।

PunjabKesari Picture of lord shiva

नटराज को भगवान शिव का प्रतीक माना जाता है। लगभग हर क्‍लासिकल डांसर के घर पर नटराज का शोपीस देखने को मिलता है। नटराज के प्रतिरूप में भगवान शिव अपने नाच में जबरदस्‍त कला का रुप दिखा रहे हैं तो वहीं पर दूसरी ओर यह नृत्‍य विनाश का प्रतीक भी है इसलिए आपको यह विनाश का प्रतीक अपने घर पर रखने से बचना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News