Nirjala Ekadashi: इन शुभ योगों में होगा निर्जला एकादशी व्रत का पारण, पूजा करने से मिलेगा दौगुना फल

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2024 - 03:23 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Nirjala Ekadashi 2024: ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि में पड़ने वाले व्रत को निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता है। सनातान धर्म में निर्जला एकादशी को बहुत शुभ और खास माना गया है। इस साल निर्जला एकादशी का व्रत 18 जून, 2024 को रखा जाएगा। मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूरे विधि-विधान से पूजा करने और व्रत रखने से श्री हरि और माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। साथ ही घर में कभी धन-दौलत की कमी नहीं रहती है। इसके अलावा इस साल निर्जला एकादशी में तीन अद्भुत संयोग बन रहे हैं और व्रत पारण के दिन भी पांच शुभ योग बन रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि निर्जला एकादशी के दिन कौन-कौन से शुभ योग बन रहे हैं।

PunjabKesari Nirjala Ekadashi

Nirjala Ekadashi Shubh Sanyog निर्जला एकादशी 2024 शुभ संयोग
इस बार निर्जला एकादशी पर 3 शुभ योग एक साथ बन रहे हैं इसलिए इस व्रत की खासियत और भी बढ़ जाएगी। निर्जला एकादशी के दिन त्रिपुष्कर योग, शिव योग और स्वाति नक्षत्र का अद्भुत संयोग बन रहा है।

त्रिपुष्कर योग 18 जून दोपहर 3 बजकर 56 मिनट से लेकर 19 जून सुबह 5 बजकर 24 मिनट तक रहेगा।

स्वाति नक्षत्र 18 जून भोर से दोपहर 3 बजकर 56 मिनट तक रहेगा।

इसके अलावा शिव योग सुबह से लेकर रात 9 बजकर 39 मिनट तक रहेगा।

PunjabKesari Nirjala Ekadashi

निर्जला एकादशी 2024 पारण शुभ योग
निर्जला एकादशी का पारण 19 जून को सुबह होगा। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग और अमृत सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है। यह तीनों शुभ योग 19 जून को शाम 05 बजकर 23 मिनट तक रहेंगे। यह योग 20 जून को सुबह 05 बजकर 24 मिनट तक रहने वाला है।

PunjabKesari Nirjala Ekadashi


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News