Janmashtami: इस वन में आज भी श्रीकृष्ण रचाते हैं रासलीला, देखने वाले हो जाते हैं पागल

punjabkesari.in Wednesday, Aug 12, 2020 - 09:38 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Nidhivan: भारत में ऐसे बहुत से स्थान हैं जहां रहस्यमयी और चमत्कारों की कहानियां सुनने को मिलती हैं। वृंदावन भी ऐसी जगह है, जहां भगवान कृष्ण का बचपन गुजरा था। वहीं एक निधि वन है जहां माना जाता है कि प्रत्येक रात को श्रीकृष्ण देवी राधा और गोपियों संग रासलीला करते हैं। 

PunjabKesari Nidhivan
रासलीला देखने वाला हो जाता है पागल
शाम होते ही निधिवन से लोगों को बाहर निकाल दिया जाता है क्योंकि माना जाता है कि यहां प्रत्येक रात को श्री कृष्ण आकर गोपियों संग रासलीला करते हैं। यदि कोई व्यक्ति इन्हें देखता है तो वह अपना मानसिक संतुलन खो बैठता है या उसकी मृत्यु हो जाती है।

PunjabKesari nidhivan

कहते हैं कि एक भक्त निधिवन की झाड़ियों में छुपा था। सुबह देखने पर वह बेहोश था और उसका मानसिक संतुलन बिगड़ चुका था। 

PunjabKesari Nidhivan
तुलसी के वृक्ष बनते हैं गोपियां
निधिवन में तुलसी के पेड़ हैं। यहां तुलसी का प्रत्येक पौधा जोड़े में है। मान्यता है कि जब श्री कृष्ण और राधा रासलीला करते हैं तो ये तुलसी पौधे गोपियां बन जाती हैं और प्रात: होने पर तुलसी पौधे में परिवर्तित हो जाते हैं।

PunjabKesari Nidhivan
यहां पानी पीते और पान खाते हैं श्रीकृष्ण
निधिवन के भीतर रंग महल नाम का एक छोटा मंदिर स्थित है। इससे संबंधित मान्यता है कि प्रत्येक रात को श्रीकृष्ण और देवी राधा यहां विश्राम करने आते हैं इसलिए शाम से पूर्व ही रंग महल में चंदन का पलंग, पानी का लोटा, देवी राधा के लिए श्रृंगार का सामान, प्रसाद, पान आदि रख दिया जाता है।

PunjabKesari nidhivan

संपूर्ण मंदिर की सजावट की जाती है और रात को निधिवन और मंदिर के कपाट बंद कर देते हैं। प्रात: 5 बजे मंदिर के कपाट खोलने पर संपूर्ण सामान फैला हुआ होता है, पान खाया हुआ और जल का पात्र खाली होता है। रंगमहल में भक्त केवल श्रृंगार का सामान ही चढ़ाते है। प्रसाद स्वरुप उन्हें भी श्रृंगार का सामान मिलता है।

PunjabKesari Nidhivan
निधिवन जमीन की ओर बढ़ते हैं वृक्ष
यहां लगे वृक्षों की शाखाएं ऊपर की और नहीं अपितु नीचे की ओर बढ़ती हैं। ये पेड़ ऐसे फैले हैं कि रास्ता बनाने के लिए इन पेड़ों को डंडे के सहारे रोका गया है।

PunjabKesari Nidhivan
वन के समीप बने घरों में नहीं हैं खिड़कियां 
वन के समीप बने घरों में उस तरफ खिड़कियां नहीं बनाते। स्थानीय लोगों का मानना है कि शाम के बाद कोई इस वन की ओर नहीं देखता। जिन लोगों ने देखने का प्रयास किया वे अंधे हो गए या फिर पागल हो गए। शाम सात बजे मंदिर की आरती का घंटा बजते ही लोग खिड़कियां बंद कर लेते हैं। कुछ लोगों ने वन की तरफ बनी खिड़कियों को ईंटों से बंद करवा दिया है।

PunjabKesari nidhivan
विशाखा कुंड
निधिवन में विशाखा कुंड भी है। कहते हैं कि जब श्रीकृष्ण सखियों संग रासलीला कर रहे थे तब उनकी एक सखी को प्यास लगी जिसका नाम विशाखा था। जल न मिलने पर कन्हैया ने अपनी बांसुरी से इस कुंड़ की खुदाई की और उसमें से निकले जल से विशाखा ने अपनी प्यास बुझाई। इस प्रकार यह कुंड़ विशाखा कुंड के नाम से प्रसिद्ध हुआ।

PunjabKesari nidhivan


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News