नवरात्रि महोत्सव के 5 वें दिन निकाली गई प्रभावशाली प्रभात फेरी

10/12/2021 11:56:25 AM

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कटड़ा (अमित): नवरात्र महोत्सव कटड़ा के 5वें दिन मां स्कंदमाता के पंचम नवरात्र की पूर्व संध्या पर बस स्टैंड कटड़ा से भव्य प्रभात फेरी निकाली गई। जिसमें कटड़ा सहित बाहिरी राज्य के सैंकड़ों भक्त प्रभात फेरी में शामिल हुए। भक्त भजन गा रहे थे और प्रभात फेरी के रास्ते में ढोल की धुन पर नृत्य कर रहे थे। प्रभातफेरी में शामिल लोगों का अपने-अपने क्षेत्र के स्थानीय लोगों ने स्वागत व अभिनंदन किया।

आज शिव मंदिर, चिंतामणि मंदिर वाया बाणगंगा रोड से गुजरने के बाद सीआरपीएफ इंस्पैक्टर नरेश कुमार ने सीआरपीएफ  गेट दर्शनी डियोडी पर प्रभात फेरी का स्वागत किया। जहां उनकी 6वीं बटालियन के जवानों ने प्रतिभागियों का अभिनंदन किया और प्रसाद वितरण किया।

इससे पूर्वज मुख्य अतिथि अभिषेक शर्मा एसडीएम कटड़ा ने अंबिका बाली सहायक निदेशक पर्यटन कटड़ा एवं सेवानिवृत संयुक्त निदेशक शिक्षा विभाग कुशाल सनमोत्रा की उपस्थिति में प्रभात फेरी को रिबन काटकर, हरा नारियल तोडकर एवं झंडी दिखाकर रवाना किया। 

महाराष्ट्रीयन भक्तों के समूह ने नीलखंड शिंदे के नेतृत्व में प्रभात फेरी में भाग लिया। वहीं इस समूह को मुख्य अतिथि एसडीएम अभिषेक शर्मा द्वारा नवरात्रि महोत्सव का मुमैंटों देकर सम्मानित किया गया। 

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उड़ीसा के भक्तों सहित क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो के समूहों ने दुर्गा प्रसाद के नेतृत्व में प्रभात फेरी में बड़ी संख्या में भाग लिया। इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य अतिथि ने कहा, आइए हम खुद को जरूरतमंद लोगों की सेवा और कल्याण के लिए समर्पित कर दें और पुरस्कारों के बारे में सोचे बिना अपने कर्तव्यों का पालन करें। उन्होंने कहा कि सही कार्यों के बाद अच्छे परिणाम निश्चित रूप से मिलेंगे।

यहां यह उल्लेख करना उचित होगा कि जम्मू कश्मीर पर्यटन विभाग, एसएमवीडी श्राइन बोर्ड और जिला प्रशासन के सहयोग से नवरात्र महोत्सव के अवसर पर प्रतिदिन प्रभात फेरी का आयोजन किया जा रहा है।

जम्मू कश्मीर एसोसिएशन ऑफ  प्रभात फेरी के अध्यक्ष राज कुमार पाधा ने इस अवसर पर कहा कि नवरात्र नौ दिनों तक मां वैष्णोदेवी की महान भक्ति का उत्सव है और यह शुभ अवसर हमारे जीवन में सद्भाव, समृद्धि और खुशी लाए।

उन्होंने नगर समिति कटड़ा को उनके स्वच्छ भारत अभियान मिशन के लिए धन्यवाद दिया, जिसके कारण कटड़ा बाजार साफ-सुथरा दिख रहा था। एसोसिएशन के संरक्षक अजय शर्मा ने अन्य पदाधिकारियों के साथ गणमान्य व्यक्तियों को मुमैंटों प्रस्तुत किए।

इस अवसर पर रमणीक नवादा, रतन शर्मा, मनोज सदोत्रा, राकेश शमाज़्, अश्विनी कटोच, बाबू राम, राजेश गुप्ता, मंगत शर्मा, रतन चंद, बलदेव कुमार, रेणु जी धर, अरुण शर्मा, अर्जुन शर्मा, राजिंदर सिंह, पीसी राणा, रोहित और अन्य उपस्थित थे। 

अमित शर्मा
poloelex77@gmail.com

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Related News

Recommended News