अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: स्वस्थ महिला, स्वस्थ परिवार

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 07:48 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (संतोष सूर्यवंशी/नवोदय टाइम्स): अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2024 के अवसर पर आज हम महिलाओं के स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करेंगे, विशेषकर जब महिलाएं 30 वर्ष की उम्र में पहुंचती हैं। तब उन्हें अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्या करना और किस बात पर खास ध्यान देना चाहिए। इस संबंध में राजधानी दिल्ली के प्रतिष्ठित सरकारी अस्पतालों के वरिष्ठ महिला डॉक्टरों ने स्वास्थ्य के बाबत याद रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बिंदु सुझाए हैं जिनका पालन करने से महिलाओं को लाभ मिल सकता है। पेश है रिपोर्ट :-  

स्वस्थ महिला ही स्वस्थ परिवार का आधार होती है। इसलिए भी महिलाओं को अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। खान -पान की ऐसी आदतें अपनानी चाहिए जिनसे प्रेरणा लेकर घर के बच्चे भी स्वस्थ रह सकें। 
-डॉ रीमा दादा, AIIMS, दिल्ली

महिलाओं को स्वास्थ्य के मद्देनजर नियमित चिकित्सा जांच करानी चाहिए जिसमें 30 -40 वर्ष की आयु के बाद पेल्विक जांच, स्तन जांच और गर्भाशय ग्रीवा की जांच शामिल है। ताकि कैंसर जैसे रोगों से समय रहते बचाव किया जा सके। इसके लिए हर साल पैप स्मीयर और मैमोग्राफी की जानी चाहिए।
 -डॉ स्वाति जामी, RML अस्पताल दिल्ली 

आजकल हम कम उम्र में स्तन, डिम्बग्रंथि, ग्रीवा सीए कैंसर में काफी वृद्धि देख रहे हैं। 30 वर्ष की आयु के बाद नियमित स्क्रीनिंग जांच कराना महत्वपूर्ण है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार स्वास्थ्य मानसिक और सामाजिक कल्याण की पूर्ण स्थिति है, न कि केवल बीमारी की अनुपस्थिति। 
-डॉ उन्नति अस्थाना ESIC अस्पताल दिल्ली 

सभी महिलाओं को 20 साल की उम्र से हर साल स्तन परीक्षण कराना चाहिए। 40-50 वर्ष की आयु से वार्षिक मैमोग्राम भी कराना चाहिए। इसके अलावा घर पर ही स्वयं अपने स्तनों का मासिक स्व-परीक्षण करने की आदत विकसित करनी चाहिए। 
-डॉ आरती पाराशर, हिंदूराव अस्पताल दिल्ली


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News