Navratri Decoration Vaishno Devi: 24 सालों से नवरात्रों के दौरान वैष्णो देवी भवन को सजाने में अहम भूमिका निभा रहा है एमिल परिवार

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2024 - 08:42 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): हर साल नवरात्रों के दौरान वैष्णो देवी भवन को देसी विदेशी फूलों से सजाया जाता है। इस सजावट हेतु श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड व एमिल परिवार का विशेष योगदान रहता है। एमिल परिवार पिछले 24 सालों से लगातार चैत्र व शारदीय नवरात्र के दौरान वैष्णो देवी भवन पर सजावट में लगातार अहम भूमिका निभा रहा है।

एमिल परिवार के निर्देशक संचित शर्मा ने पंजाब केसरी से की गई विशेष बातचीत के दौरान बताया कि इस माता रानी के कार्य को उनके पिता के.के शर्मा (श्राइन बोर्ड सदस्य) द्वारा शुरू किया गया था। उनकी देख-रेख में पूरा परिवार इस सजावट को करवाने में सहयोग कर रहा है। उन्होंने कहा कि माता रानी फूलों से प्रसन्न होती हैं इसलिए वैष्णो देवी भवन को फूलों से सजाया जाता है, ताकि माता रानी की विशेष कृपा उनके परिवार पर बनी रहे।

संचित शर्मा के अनुसार इस सजावट में एक हजार प्रकार के फूलों का इस्तेमाल होता है और 400 के करीब कारीगर देश के विभिन्न राज्यों से सजावट हेतु कटड़ा वैष्णो देवी पहुंचते हैं।

संचित शर्मा ने कहा कि हमारा प्रयास रहता है कि हर बार सजावट को बेहतर तरीके से किया जाए। इसके लिए तैयारी नवरात्र खत्म होने से ही अगले नवरात्रि की तैयारी शुरू हो जाती है।

अमित शर्मा
poloelex77@gmail.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News