आप भी ऐसे तराशे खुद की योग्यताएं, कभी नहीं होंगे असफल

punjabkesari.in Monday, Dec 21, 2020 - 03:57 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जब आप इस तथ्य को नजरअंदाज कर देते हैं कि ज्यादातर लोग आवश्यक समय, धन और प्रयास का निवेश करके ही अपने लक्ष्य तक पहुंचते हैं तो उनकी उपलब्धियों से द्वेष करने की ज्यादा संभावना रहती है। द्वेष की भावनाएं किसी रूढि़ की वजह से भी उभर सकती हैं। शायद आप यह मानते हों कि ‘अमीर’  लोग बुरे होते हैं या यह सोचते हों कि ‘कारोबार के मालिक’ लालची होते हैं। इस तरह की रूढि़ की वजह से आप किसी अनजान व्यक्ति से भी द्वेष कर सकते हैं। यदि आप सतर्क न रहे तो द्वेष आसानी से आपके पूरे जीवन पर हावी हो सकता है। 

आप किसी दूसरे की उपलब्धियों पर ध्यान केन्द्रित करने में जितना ज्यादा समय खर्च करते हैं, अपने लक्ष्यों पर काम करने के लिए आपके पास उतना ही कम समय होता है। किसी दूसरे की उपलब्धियों पर ईष्र्या करने से आप राह भटक जाते हैं और आपकी प्रगति धीमी हो जाती है।

अगर आप हमेशा दूसरे लोगों की बराबरी करने की कोशिश करते हैं तो आपको अपनी वर्तमान स्थिति पर शांति का कभी एहसास नहीं होगा। आप हर किसी से आगे निकलने की लगातार कोशिश में ही पूरी जिंदगी बिता देंगे। आप कभी संतुष्ट नहीं हो पाएंगे, क्योंकि हमेशा कोई न कोई ऐसा होगा, जिसके पास ज्यादा पैसा है, जो ज्यादा आकर्षक है और जिसके पास सारी अच्छी चीजें एक साथ नजर आती हैं। आप किसी दूसरे जितने सफल होने की हसरत में जितना ज्यादा समय लगाएंगे, खुद की योग्यताओं को तराशने में उतना ही कम समय लगा पाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News