Mental strength- असंभव को भी संभव कर देती है मानसिक शक्ति

punjabkesari.in Friday, Jun 04, 2021 - 10:10 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Mental strength- जब जीवन अच्छा चल रहा हो, तो मानसिक रूप से शक्तिशाली महसूस करना अक्सर आसान होता है लेकिन कई बार समस्याएं आसमान से टपक पड़ती हैं और सामने आकर खड़ी हो जाती हैं। नौकरी का छूटना, प्राकृतिक आपदा, परिवार में कोई बीमारी या किसी प्रियजन की मृत्यु जैसी नकारात्मक घटनाएं अवश्यंभावी हैं। जब आप मानसिक दृष्टि से शक्तिशाली होते हैं तो आप जीवन की चुनौतियों से निपटने के लिए ज्यादा तैयार होंगे।

PunjabKesari Mental strength

मानसिक शक्ति सिर्फ संकट में ही नहीं बल्कि रोजमर्रा के जीवन में भी सहायता करती है। इसकी मदद से आप ज्यादा कार्यकुशलता और प्रभावी ढंग से समस्याओं से निपट सकते हैं और इससे आपके तनाव का स्तर कम हो सकता है।

आपकी मानसिक शक्ति बढऩे के साथ-साथ आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। आप अपने मूल्यों के अनुरूप व्यवहार करेंगे, जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और आप पहचान जाएंगे कि आपके जीवन में सचमुच महत्वपूर्ण क्या है। चाहे आपका लक्ष्य बेहतर अभिभावक बनना हो या ऑफिस में अपनी उत्पादकता बढ़ाना हो या खेल के मैदान में बेहतर प्रदर्शन करना हो, अपनी मानसिक शक्ति बढ़ाने से आपको अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

आप सिर्फ किसी पुस्तक को पढ़कर ही किसी चीज में विशेषज्ञ नहीं बन सकते। खिलाड़ी अपने खेल के बारे में पढ़कर उत्कृष्ट प्रतिस्पर्धी नहीं बनते हैं। उन्हें अभ्यास भी करना होता है। अत: हर व्यक्ति को अपनी मानसिक शक्ति बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए। 

PunjabKesari Mental strength


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News