Mehandipur Balaji Temple: दुष्ट आत्माओं के चंगुल से बचना है तो आज ही करें मेहंदीपुर के अनूठे बाला जी मंदिर की यात्रा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 10:13 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Mehandipur Balaji Mandir Rajasthan: मेहंदीपुर बाला जी मंदिर दौसा जिले में स्थित राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जो भगवान हनुमान को समर्पित है। मंदिर मेहंदीपुर के छोटे से पुराने गांव में स्थित है। इस मंदिर को एक शक्तिशाली मंदिर के रूप में जाना जाता है और ऐसी मान्यता है कि यहां पर दुष्ट आत्माओं के चंगुल में फंसे व्यक्ति ठीक हो जाते हैं। मैडीकल साइंस ऐसे अंधविश्वासों, जो स्वयं को धोखा देने के अलावा और कुछ नहीं, को नहीं मानती लेकिन कई लोगों का ऐसी बातों में गहरा विश्वास होता है।

PunjabKesari Mehandipur Balaji Temple

History of Mehandipur Balaji Temple मेहंदीपुर बाला जी मंदिर का इतिहास
पहले यह क्षेत्र एक घना जंगल था जहां श्री महंत जी के पूर्वजों ने बाला जी की पूजा शुरू कर दी थी। श्री बाला जी मंदिर के पीछे की कहानी के अनुसार श्री महंत जी के पूर्वजों ने एक भव्य मंदिर के साथ सपने में 3 देवताओं को देखा। उन्हें यह भी एक आवाज सुनाई दी जो उन्हें उनके कर्तव्य को पूरा करने के लिए आदेश दे रही थी।

अचानक भगवान श्री बाला जी उनके समक्ष प्रकट हो गए और आदेश दिया कि मेरी सेवा करने का कर्तव्य भार अपने जिम्मे लो। उस घटना के बाद पूर्वजों ने नियमित रूप से पूजा और आरती के साथ भगवान की अर्चना आरंभ की।

एक बार एक दिन कुछ बदमाशों ने देवता की मूर्ति को खोदने की कोशिश की लेकिन वे मूर्ति के नीचे तक नहीं पहुंच पाए क्योंकि यह पहाड़ी कनक भूधराकार सरीरा का हिस्सा है।

यह भी माना जाता है कि भगवान श्री बाला जी की मूर्ति की छाती की बाईं ओर से पानी के निरंतर बहने के कारण देवता के पैरों के पास रखे बर्तन का पानी कभी नहीं सूखता।

PunjabKesari
Best time to visit Mehandipur Balaji Temple मेहंदीपुर बाला जी मंदिर आने का सबसे अच्छा समय
यूं तो यहां हर मौसम में जा सकते हैं लेकिन त्यौहार के समय (होली, हनुमान जयंती और दशहरा आदि) में ज्यादातर लोग मेहंदीपुर बाला जी मंदिर के दर्शन के लिए जाते हैं।

PunjabKesari Mehandipur Balaji Temple
How to reach Mehandipur Balaji Temple मेहंदीपुर बाला जी मंदिर तक कैसे पहुंचें
यह मंदिर दिल्ली से 270 कि.मी. और जयपुर से 100 कि.मी. दूर है। जयपुर-आगरा राजमार्ग पर स्थित इस मंदिर के लिए नियमित बसे चलती हैं। दिल्ली से यात्रा अलवर-महुवा या मथुरा भरतपुर-महुवा सड़क से होकर की जा सकती है। बांदीकुई रेलवे स्टेशन इस मंदिर का निकटतम रेलवे स्टेशन है।

PunjabKesari Mehandipur Balaji Temple
Mehandipur Balaji Temple Timings मेहंदीपुर बाला जी मंदिर का समय : गर्मियों में रात 9 बजे और सर्दियों में रात 8 बजे तक यह खुला रहता है। 

PunjabKesari Mehandipur Balaji Temple


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News