Masik Shivratri 2024: अश्विन मासिक शिवरात्रि पर करें ये उपाय, पैसों की किल्लत होगी दूर

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 04:01 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Masik Shivratri 2024: आश्विन माह की मासिक शिवरात्रि 30 सितंबर को मनाई जाएगी। इस दिन देवों के देव महादेव की पूरे विधि-विधान से पूजा करने और कुछ खास उपाय करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही जीवन में खुशियां और सुख-समृद्धि बनी रहती है। तो आइए जानते हैं मासिक शिवरात्रि के शुभ मुहूर्त और उपायों के बारे में-

PunjabKesari Masik Shivratri

Masik Shivratri 2024: हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। इस दिन भगवान शिव के साथ माता पार्वती की भी पूजा की जाती है। आश्विन माह की मासिक शिवरात्रि 30 सितंबर को मनाई जाएगी। इस दिन देवों के देव महादेव की पूरे विधि-विधान से पूजा करने और कुछ खास उपाय करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही जीवन में खुशियां और सुख-समृद्धि बनी रहती है। तो आइए जानते हैं मासिक शिवरात्रि के शुभ मुहूर्त और उपायों के बारे में-

Monthly Shivratri auspicious time मासिक शिवरात्रि शुभ मुहूर्त  
पंचांग के अनुसार, अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 30 सितंबर को शाम 7 बजकर 6 मिनट प्रारंभ होगी और इसका समापन 1 अक्टूबर को रात 9 बजकर 39 मिनट पर होगी। उदया तिथि के अनुसार, आश्विन शिवरात्रि 30 सितंबर को मनाई जाएगी।

PunjabKesari Masik Shivratri

Ashwin Monthly Shivratri Remedies अश्विन मासिक शिवरात्रि उपाय
धन संपदा की कमी दूर करने के लिए
मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव को बेलपत्र और शमी के पत्ते अर्पित करें। साथ ही इस दिन शिव जी के मंत्रों और नामों का जाप करें। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है और जीवन में कभी भी धन संपदा की कमी नहीं होती है।

वैवाहिक जीवन में खुशियों के लिए
मासिक शिवरात्रि के दिन शिवलिंग का दूध और शहद के साथ अभिषेक करें। साथ ही शिव तांडव स्तोत्र का पाठ करें। इस उपाय को करने से दांपत्य जीवन में खुशियां बनी रहती हैं और प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे लोगों के रिश्ते पहले से बेहतर होते हैं।

व्यापार-कारोबार में तरक्की के लिए
इस दिन शिव मंदिर में जाकर महादेव को जौ से बनी रोटी का भोग लगाएं और शिव जी के समक्ष घी का दीपक जलाएं। इस उपाय को करने से व्यापार में तरक्की मिलती है और कारोबार कर रहे लोगों को मनचाही सफलता मिलने के चांस होते हैं। 

PunjabKesari Masik Shivratri


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News