Mangla gauri vrat 2020: शीघ्र विवाह के लिए रखें मंगला गौरी व्रत

punjabkesari.in Monday, Jul 13, 2020 - 11:39 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Mangla gauri vrat 2020: धार्मिक एवं ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार, श्रावण मास में पड़ने वाले मंगलवारों पर यदि व्रत रखे जाएं तो अविवाहित युवक-युवतियों के शीघ्र विवाह की संभावनाएं प्रबल हो जाती हैं। पहला मंगलागौरी व्रत 7 जुलाई को निकल चुका है, अब 14, 21 तथा 28 जुलाई को भी रखा जा सकता है। सावन मास में जिस प्रकार प्रत्येक सोमवार को भगवान शिव की विशेष पूजा होती है, ठीक वैसे ही प्रत्येक मंगलवार को मंगला गौरी व्रत होता है और मां गौरी की पूजा-अर्चना की जाती है। इस दिन महिलाएं अखंड सौभाग्य के आशीर्वाद के लिए मां गौरी की पूजा करती हैं।

PunjabKesari Mangla gauri vrat

यह व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं। ऐसे में मां गौरी की पूजा करते समय सुहाग की सामग्री अर्पित करना शुभ माना जाता है। संतान के कल्याण के लिए भी यह व्रत किया जाता है। वैवाहिक जीवन की समस्याओं से बचने के लिए सोमवार के साथ मंगला गौरी व्रत करने का भी विधान है। मंगला गौरी की पूजा में मां गौरी को साड़ी, 16 शृंगार की वस्तुएं, 16 चूडिय़ां और सूखे मेवे 16 जगह बनाकर अर्पित करना चाहिए।

व्रत वाले दिन व्रती को नित्य कर्मों से निवृत्त होकर साफ वस्त्र पहनना चाहिए। फिर मंगला गौरी व्रत एवं पूजा का संकल्प लेना चाहिए। इसके बाद पूजा स्थान पर मां गौरी की तस्वीर एक चौकी पर स्थापित कर दें। दीप जलाकर मां गौरी का षोडशोपचार पूजन करें। फिर उनको 16 शृंगार के सामान और साड़ी चढ़ाएं। पूजा के बाद माता रानी की आरती करें। इसके बाद दिन भर फलाहार करते हुए संध्या पूजा के बाद अन्न पारण कर व्रत पूर्ण करें।

PunjabKesari Mangla gauri vrat

सारा दिन मन ही मन महागौरी मंत्र का जाप करते रहें-
सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सवार्थ साधिके। शरण्येत्र्यंबके गौरी नारायणी नमोस्तुते।।

आरती करने के बाद कर्पूरगौरं मंत्र का जाप करें-
जय मंगला गौरी माता, जय मंगला गौरी माता। ब्रह्मा सनातन देवी शुभ फल दाता। जय मंगला गौरी।।

PunjabKesari Mangla gauri vrat


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News