हकीकत या फसाना: मंगलसूत्र पहनने से लंबी होती है पति की उम्र ?

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 08:29 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

भारतीय संस्कृति और सभ्यता में स्त्री के गले में धारण किया हुआ मंगलसूत्र, इसके विवाहित होने का परिचायक है। विवाहिता स्त्री कितने भी आभूषण धारण कर ले, किन्तु उसने यदि मंगलसूत्र नहीं पहना तो उसका शृंगार अधूरा होता है क्योंकि मंगलसूत्र उसके पति के होने और सौभाग्यवती का प्रतीक है। पति की मृत्यु उपरांत ही विवाहिता स्त्री मंगलसूत्र का त्याग करती है इसीलिए एक विवाहिता स्त्री के जीवन में उसके मंगलसूत्र का स्थान न तो कोई आभूषण ही ले सकता है और न ही पति के अलावा इस संसार में अन्य कोई भी पुरुष अथवा रिश्तेदार। हिंदू मान्यता के अनुसार शादी के वक्त जब वर वधु को मंगलसूत्र पहनाता है तो उसे महिलाएं अपनी अंतिम सांस तक पहन कर रखती हैं। ध्यान रहे, टूटा हुआ मंगलसूत्र कभी न पहनें।

PunjabKesari Mangalsutra

विवाह में वर द्वारा वधू के गले में मंत्रों के उच्चारण के साथ मंगलसूत्र पहनाया जाता है। मंगलसूत्र मुख्यत: काले रंग के मोती की लडिय़ों, मोर एवं लॉकेट का होता है। मंगलसूत्र स्त्री के सुहाग की रक्षा करता है, काले मोती बुरी नज़र से बचाते हैं, मोर पति के प्रति श्रद्धा, प्रेम प्यार की भावना दर्शाता है। मंगलसूत्र में जो काले रंग के मोती होते हैं वे विवाहिता स्त्री के सुहाग को बुरी नज़र से बचाते हैं और शारीरिक ऊर्जा का क्षय होने से रोकते हैं इसलिए मोती की लड़ियों, मोर एवं लाकेट इन तीनों का संगम मंगलसूत्र में होना चाहिए, उसके उपरांत बेशक मंगलसूत्र कितना भी कीमती अथवा सस्ता क्यों न हो ? 

PunjabKesari Mangalsutra                           

हिंदू मान्यता के अनुसार मंगलसूत्र पहनने से पति की आयु लंबी होती है। पति-पत्नी में प्यार के रिश्ते को मजबूती मिलती है। अपना मंगलसूत्र न तो किसी को पहनने के लिए दें और न ही किस का मंगलसूत्र खुद पहनें। 

PunjabKesari Mangalsutra    
बृहस्पति के कमजोर होने से मैरिड लाइफ में प्रॉब्लम आती हैं। मंगलसूत्र में सोने की धातु अवश्य मिली होनी चाहिए, ज्योतिष के अनुसार सोना गुरु ग्रह की अशुभता को काटता है। हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए महिलाओं को गले में मंगलसूत्र जरुर पहनना चाहिए।

PunjabKesari Mangalsutra

समय के साथ-साथ मंगलसूत्र के डिज़ाइन में बड़े बदलाव आए हैं लेकिन काले मोतियों और सोने के दो कप वाला डिजाइन जितना फेमस कल था उतना आज भी है। कप को 'सत्वा-गुण' से जोड़ा जाता है। जो शिव की शक्ति का प्रतीक है। साउथ इंडियन आज भी मंगलसूत्र के रुप में हल्दी में लिपटा धागा पहनते हैं।

PunjabKesari Mangalsutra


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News