Makar Sankranti 2022: कल से होगा शुभ कामों का आरंभ, पढ़ें शुभ मुहूर्त

punjabkesari.in Thursday, Jan 13, 2022 - 08:48 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Makar Sankranti 2022: 14 जनवरी, शुक्रवार को मकर संक्रांति के दिन पौष माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि है। 14 जनवरी को सूर्य देव का मकर राशि में प्रवेश दोपहर 2.29 बजे होगा। मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में लगभग 1 माह के लिए आते हैं। इस बार मकर संक्रांति की शुरूआत रोहणी नक्षत्र में हो रही है जो शाम 8.18 मिनट तक रहेगी। इस नक्षत्र को शुभ नक्षत्र माना जाता है। इसमें स्नान-दान और पूजन करना शुभ फलदायी होता है। इसके साथ ही इस दिन ब्रह्म योग और आनंदादि योग का निर्माण हो रहा है। इसे भी अनंत फलदायी माना जाता है।

PunjabKesari Makar Sankranti

मकर संक्रांति के दिन से शुभ कार्यों, जैसे विवाह संस्कार, मुंडन, गृह प्रवेश जैसे कार्य आरंभ हो जाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मकर संक्रांति से ही सूर्य देवता का दिन 6 माह के लिए आरम्भ हो जाता है। सूर्य के उत्तरायण की अवस्था को देवताओं का दिन कहा जाता है। मकर संक्रांति के दिन सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण होते हैं।

PunjabKesari Makar Sankranti

वर्ष में 12 संक्रांतियां पड़ती हैं परंतु इनमें से मकर संक्रांति का विशेष महत्व है। इस दिन सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के साथ उत्तरायण होना शुरू हो जाता है इसीलिए इस दिन को उत्तरायण भी कहते हैं। इस दिन से देश में दिन बड़े और रातें छोटी होने लगती हैं तथा शीत ऋतु का प्रभाव कम होने लगता है।

PunjabKesari Makar Sankranti


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News