जादुई Pencil को बनाएं अपना हथियार, फिर देखें कमाल

punjabkesari.in Saturday, Feb 01, 2020 - 11:14 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जब पढऩा शुरू किया जाता है तो बच्चों को पैंसिल के साथ ही लिखना सिखाया जाता है क्योंकि पैन का लिखा मिटाया नहीं जा सकता जबकि पैंसिल से लिखने पर गलती होने पर मिटाकर दोबारा लिखा जाना आसान होता है। इससे हम अपनी गलती को ठीक कर सकते हैं। पैंसिल से लिखना हमारे लिए पैन की तुलना में आसान होता है। 

PunjabKesari Magic of pencil

पैंसिल काम मतलब ‘छोटी पूंछ’
पैंसिल शब्द लैटिन भाषा के शब्द ‘पैनीसिलस’ से लिया गया है जिसका अर्थ होता है, छोटी पूंछ। दरअसल, बहुत समय पहले जानवरों की पूंछ के बालों का ब्रश बनाने में इस्तेमाल होता था। 

PunjabKesari Magic of pencil

‘एच.बी.’ पैंसिल का मतलब
आज अधिकतर पैंसिलों पर ‘एच.बी.’ लिखा होता है परंतु क्या आप इनका मतलब जानते हैं। इसमें ‘एच’ का मतलब ‘हार्ड’ (सख्त) होता है जबकि ‘बी’ का मतलब ‘ब्लैक’ (काला) होता है। 

PunjabKesari Magic of pencil

पैंसिल देती है जीवन की सीख 
पैंसिल से आप बहुत-सी अच्छी बातें सीख सकते हो जो जीवन में आगे बढ़ने में आपके बहुत काम आएंगी। जैसे कि- 

लोग समय-समय पर तुम्हें तेज करने के लिए छीलेंगे, इससे तुम्हें दर्द भी होगा लेकिन तुम्हें यह दर्द सहना पड़ेगा क्योंकि उसे सहकर ही तुम अच्छी पैंसिल बन पाओगी। इसका अर्थ है कि समय-समय पर तुम्हें दर्द भी मिलेंगे, जिंदगी में कई मुश्किलें आएंगी लेकिन उनके आगे झुकना नहीं। यह याद रखना कि वे तुम्हें निखारने और मजबूत बनाने के लिए आएंगी।

अगर कभी तुमसे कोई गलती हो जाती है तो तुम्हारे पास उसे ठीक करने की ताकत होगी। यानी तुम्हारे पास अपनी गलतियों से सीखने और उन्हें सुधारने की ताकत होगी।

तुम्हारी सबसे महत्वपूर्ण चीज (काला सिक्का) तुम्हारे अंदर होगी। यानी जिंदगी में सबसे महत्वपूर्ण यह होगा कि तुम्हारे भीतर क्या है।

जिस जगह पर तुमसे लिखा जाएगा, तुम अपने निशान छोड़ जाओगी। हालात क्या हैं, यह मायने नहीं रखेगा, बजाय इसके कि तुमसे क्या लिखा जाता है, यह मायने रखेगा इसलिए लगातार लिखते रहना। यानी तुम्हें हर हाल में काम करना होगा क्योंकि वही सबसे जरूरी है। कैसे भी हालात क्यों न हों, तुम्हें अपने फर्ज निभाते रहना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Related News