Kundli Tv- Females के लिए खास है कल का दिन, करें ये काम

punjabkesari.in Monday, Jul 30, 2018 - 11:01 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

PunjabKesariसावन का महीना जहां शिव भक्ति और पूजन से जुड़ा है वहीं इस महीने में देवी पार्वती की भी विधिवत पूजा की जाती है। सावन माह के हर मंगलवार को देवी पार्वती का पूजन मंगला गौरी व्रत के तौर पर किया जाता है। मान्यता है कि अगर यह व्रत अविवाहित कन्याएं पूरे योग के साथ करती हैं तो शादी के उनके योग तेज होते हैं। साथ ही भावी पति की उम्र बढऩे के साथ तरक्की भी होती है। वहीं विवाहित औरतें इस व्रत को पति की लंबी उम्र व सेहत के लिए रखती हैं।

PunjabKesari
इस व्रत को रखने के लिए सावन के हर मंगलवार को सुबह जल्दी उठ कर नए कपड़े पहन कर मां मंगला गौरी यानी देवी पार्वती के चित्र या मूर्ति की विधिवत पूजा करनी चाहिए। चौकी पर सफेद या लाल साफ कपड़े पर इसे रखकर पूजन विधि सम्पन्न करें। मंगला गौरी पूजा में 16 की संख्या का बहुत महत्व है। इसलिए पूजा में जहां दीपक 16 बत्तियों वाला जलाना चाहिए तो वहीं मां को 16 चीजों का भोग लगाना चाहिए।  साथ ही सुहाग की निशानी के लिए 16 चूडिय़ां भी चढ़ानी चाहिएं। पूजन की यह सामग्री बाद में किसी सुहागिन को दान की जा सकती है।

PunjabKesari
मंगला गौरी व्रत खासतौर पर राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और बिहार में प्रचलित है। हालांकि देश के अन्य हिस्सों में भी इसे मनाया जाता है लेकिन वह तारीख इन राज्यों से अलग रहती है।

PunjabKesari
इस दिन व्रत रख कर श्रावण माहात्म्य, शिव महापुराण तथा शिवस्तोत्रों का पाठ करना चाहिए। पाठ के बाद शिवलिंग पर दूध, गंगा जल, बिल्व पत्र, फलादि सहित शिवलिंग का पूजन करना चाहिए। ‘ओम् नम: शिवाय’ की माला का जाप करें। 

PunjabKesari
जिन कन्याओं का विवाह लंबित है या विवाहोपरांत समस्याएं हैं। उन्हें यह व्रत रखना लाभदायक रहता है। अन्य महिलाएं संतान व पति सुख के लिए यह व्रत रखती हैं। इस दिन गौरी जी की पूजा करनी चाहिए। गणेश जी की पूजा-अर्चना के बाद गौरी जी की मूर्ति पर चंदन, सिंदूर, हल्दी,चावल, मेहंदी, काजल, पुष्प चढ़ाएं। इसके अलावा 16 की संख्या में माला, आटे के लड्डू, फल, पान, सुपारी, लौंग, इलायची, सुहाग सामग्री अर्पित करें। इसके बाद गौरी माता की कथा सुनें।

PunjabKesari
कन्या मंत्र पढ़े 
ओम् हीं मन वांछित वरम देहि वरम देहि हिरीम ओम गौरा पार्वती नम:!
ओम देहि  सौभाग्यम, आरोगयम् देहि मम परम सुखम,
रुपम देहि जयम देहि यशो देहि दिशो जहि!!


एक बार यह व्रत प्रारंभ करने के पश्चात इस व्रत को लगातार 5 वर्षों तक किया जाता है। तत्पश्चात इस व्रत का विधि-विधान से उद्यापन कर देना चाहिए। एक अन्य खगोलीय घटना भी साथ साथ हो रही है। 31 जुलाई, मंगलवार को मंगल ग्रह 15 सालों में पहली बार धरती के सबसे निकट होगा। इससे पूर्व 2003 में मंगल पृथ्वी के काफी निकट था और अब 2020 में भी यह हमारे काफी निकट होगा।

Kundli Tv- यहां मिलेगी चार्तुमास से जुड़ी हर एक जानकारी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News