Kundli Tv- कामिका एकादशी व्रत: जानें, कब करें व्रत 7-8 अगस्त

punjabkesari.in Monday, Aug 06, 2018 - 12:12 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

PunjabKesariश्रावण मास के कृष्ण पक्ष की कामिका एकादशी सभी पातकों को हरने वाली तथा सभी सुखों को देने वाली है। मनुष्य की सभी कामनाओं की पूर्ति करने के कारण ही इसका नाम कामिका है, इस बार यह व्रत 7/8 अगस्त को है। इस व्रत के प्रभाव से जीव के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं तथा संसार के सभी सुखों को भोगता हुआ मनुष्य अंत में प्रभु के परमधाम को प्राप्त होता है। श्रावण मास के कारण इसकी महिमा अत्यधिक है तथा एकादशी का नाम स्मरण करने व व्रत करने से ही वाजपेय यज्ञ के बराबर पुण्य फल मिलता है।

 PunjabKesari
क्या कहते हैं विद्वान: अमित चड्डा जी के अनुसार एकादशी को मंदिर में दीपदान करने, रात्रि जागरण करने और तुलसी पूजन की सर्वाधिक महिमा है। इस दिन सभी पाप अन्न का आश्रय लेते हैं इसलिए व्रत में अन्न का सेवन नहीं किया जाता। उन्होंने कहा कि शास्त्रों के अनुसार इस दिन मां यशोदा तथा नंद बाबा के साथ ही भगवान के सभी परिकर वाले भी उपवास करते हुए केवल फलाहार ही करते हैं। उनके अनुसार व्रत का पारण सही समय पर किया जाना चाहिए। गौड़ीय वैष्णव व्रत उत्सव निर्णय पत्रम के अनुसार देश के विभिन्न राज्यों में जो लोग 7 अगस्त को व्रत करेंगे उनके व्रत का पारण समय 8 अगस्त को प्रात: 6-55 के बाद इस प्रकार है-

PunjabKesariपंजाब में प्रात: 10.17, हिमाचल प्रदेश 10.11, हरियाणा और दिल्ली 10.12, हिमाचल प्रदेश 10.11, राजस्थान 10.30, यू.पी. 9.55, बिहार और झारखंड 9.42, उत्तराखण्ड 10.08, जम्मू 10.20, छत्तीसगढ़ 9.58 और मुम्बई में 10.34 तक ।

PunjabKesari
स्मार्त एकादशी 7 को, वैष्णव 8 को 
धर्मसिंधू के अनुसार एकादशी दो प्रकार की होती है बिद्घा एवं शुद्घा। जो एकादशी दशमी तिथि से युक्त होती है वह विद्घा और जो द्वादशी तिथि से युक्त होती है वह शुद्घा कहलाती है। ज्योतिष गणना के अनुसार इस बार 7 अगस्त को एकादशी तिथि का क्षय हुआ है परंतु दशमी युक्त एकादशी का व्रत किया जा सकता है और 8 अगस्त को द्वादशी युक्त एकादशी है। जो वैष्णवों के लिए होगी और 7 अगस्त की एकादशी का व्रत स्मार्त करेंगे।

PunjabKesariवीना जोशी
veenajoshi23@gmail.com

राशि अनुसार सावन में करें ये काम, फिर देखें भोले का चमत्कार (देखें VIDEO) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News