Kitchen Vastu tips:  रसोई में न रखें ये चीजें, घर में बनी रहेगी सुख-शांति

10/22/2021 11:00:15 AM

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Kitchen Vastu tips: रसोई किसी भी घर का अहम स्थान होता है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार यहां मां अन्नपूर्णा और अग्नि देव विराजते हैं। उन्हीं के कृपा से गृहलक्ष्मी अपने परिवार को तृप्त करती है। वास्तु के अनुसार रसोई में मंदिर नहीं बनाना चाहिए क्योंकि पारिवारिक सदस्यों की रूची के अनुसार वैज और नॉन वैज दोनों तरह का भोजन रसोई में पकाया जाता है। इससे घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए रसोई में न रखें ये चीजें-

PunjabKesari Kitchen Vastu tips

यदि कोई बर्तन टूट जाए तो कई बार उसका इस्तेमाल रसोई में जारी रहता है लेकिन इससे आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। माना जाता है कि इससे घर के मुखिया पर कर्ज की स्थिति और परिवार में मतभेद का सामना करना पड़ सकता है इसलिए टूटे और चटके बर्तनों को रसोई में नहीं रखना चाहिए।

रसोई में काम करते समय अक्सर थोड़ा-बहुत कटना या जलना जैसी मामूली चोटें लगती रहती हैं इसलिए कई बार लोग रसोई में ही दवाओं का डिब्बा रख लेते हैं ताकि समय पडऩे पर जल्दी से खोजा जा सके लेकिन वास्तुशास्त्र कहता है कि रसोई में दवाइयां नहीं रखनी चाहिएं। इसका नकारात्मक प्रभाव घर के सदस्यों की सेहत पर पड़ सकता है जिसमें आपका खर्च बढऩे की सम्भावना भी होती है। 

PunjabKesari Kitchen Vastu tips

अक्सर लोग रात को बचा हुआ गूंधा हुआ आटा फ्रिज में रख देते हैं और सुबह उठकर उसे इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन वास्तु में इसे सही नहीं बताया गया है। यह सेहत के लिए तो हानिकारक होता ही है, साथ ही माना जाता है कि इससे शनि व राहू का नकारात्मक प्रभाव पडऩे लगता है। 

रसोई में मंदिर नहीं बनाना चाहिए, न ही देवी-देवता की तस्वीर रखनी चाहिए।

PunjabKesari Kitchen Vastu tips


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News