अगहन माह में ध्यान रखें इन कामों को और पाएं श्री कृष्ण की कृपा

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 04:36 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू पंचांग के अनुसार 13 नवंबर, 2019 से अगहन यानि मार्गशीर्ष महीने की शुरूआत हो चुकी है और ये महीना 12 दिसंबर तक चलेगा। मान्यता है कि ये मास भगवान कृष्ण को समर्पित होता है। इस दौरान उनके स्वरूपों की पूजा की जाती है। यूं तो हर महीने को हिंदू धर्म में खास बताया गया है, परंतु मार्गशीर्ष को अन्य महीनों की तुलना में अधिक खास व पावन माना जाता है। ऐसे में इस विशेष महीने में कुछ नियम होते हैं, जिनको ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है। चलिए आज हम आपको उन्हीं नियमों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। 
PunjabKesari
सुबह नहाने के बाद नित्य प्रति श्रीमद्भगवद्गीता का पाठ जरूर करें। इसके साथ ही पूरे महीने ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का निरंतर जाप करते रहें। जितना हो सके भगवान श्री कृष्ण की उपासना अधिक से अधिक समय तक करें।

इस महीने से संध्याकाल की उपासना अनिवार्य हो जाती है। इसलिए शाम के समय किसी मंदिर या घर के मंदिर में दीप-दान जरूर करें। 

अगहन के महीने में जीरे का सेवन नहीं करना चाहिए।
PunjabKesari
अगर इस महीने किसी पवित्र नदी में स्नान का अवसर मिले तो इसे न गवाएं, यानि कि अगर गंगा स्नान का मौका मिले तो व्यक्ति को चुकना नहीं चाहिए। 

इस मास श्री कृष्ण को तुलसी के पत्तों का भोग लगाकर उसे प्रसाद स्वरूप ग्रहण करें।
PunjabKesari
मार्गशीर्ष के इस पवित्र महीने में अगर आपने उपरोक्त बातों का ध्यान रखते हुए भगवान श्री कृष्ण की उपासना की और उनका भजन-कीर्तन किया तो निश्चित ही आपका कल्याण होगा। अत: इस महीने को व्यर्थ न गंवाते हुए धर्म-कर्म करते रहना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News