Kanjak puja 2020: ये है अष्टमी और नवमी के दिन कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त

punjabkesari.in Tuesday, Mar 31, 2020 - 09:11 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जालंधर (धवन): काफी लोगों के मन में कफ्र्यू/लॉकडाऊन, मौसम तथा कोरोना वायरस के खौफ से नवरात्रों के दौरान असमंजस की स्थिति है और अब श्री दुर्गा अष्टमी तथा कन्या पूजन को लेकर भी है। अष्टमी पहली अप्रैल बुधवार को पूरा दिन रहेगी। ज्योतिषाचार्य मदन गुप्ता सपाटू के अनुसार कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त पहली अप्रैल को अमृतकाल में सुबह 9 से 10.50 बजे तक रहेगा। अशुभ राहु काल का समय दोपहर 12.27 से 2 बजे तक है। विजय मुहूर्त दोपहर 2.32 से 3.22 तक रहेगा। उन्होंने कहा कि कई लोग रामनवमी वाले दिन कन्या पूजन करते हैं जिसका समय भी सुबह 9 से 11 बजे तक रहेगा। देश, काल तथा पात्र अर्थात परिस्थिति अनुसार जितना भी क्रियात्मक रूप से संभव हो, आप अपने घर परिवार में ही पूजा-पाठ कर सकते हैं। 

PunjabKesari Kanjak puja 2020

वर्तमान में मोबाइल के वीडियो कॉलिंग, कॉन्फ्रैंसिंग आदि से भी 9 कन्याओं को जोड़कर कन्या पूजन किया जा सकता है।

PunjabKesari Kanjak puja 2020

उनके उपहार संकल्प करके अपने पास घर में रखे जा सकते हैं तथा हालात ठीक होते ही उन्हें भिजवा दिया जाए या उनके अभिभावकों के अकाऊंट में ऑनलाइन राशि ट्रांसफर की जा सकती है। कफ्र्यू में ढील के समय भी यह दान किया जा सकता है। 

PunjabKesari Kanjak puja 2020

कन्या पूजन वाले दिन या तो पारम्परिक तौर पर दुर्गा अष्टमी को कन्या पूजन करके व्रत आदि का उद्यापन करवाया जाता है। अष्टमी पर 9 वर्ष तक की 9 कन्याओं तथा एक बालक को अपने निवास पर आमंत्रित करने का प्रावधान है। 

PunjabKesari Kanjak puja 2020


     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News