Kajari Teej: आज इस शुभ मुहूर्त में करें ये उपाय, वैवाहिक जीवन में लौटेगा खोया हुआ प्यार

punjabkesari.in Saturday, Sep 02, 2023 - 02:07 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Kajari Teej 2023: हरियाली और हरतालिका तीज की तरह कजरी तीज को भी हिंदू धर्म में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि के दिन ये व्रत रखा जाता है। वर्ष 2023 में ये व्रत 2 सितंबर को रखा जा रहा है यानी की आज। अखंड सौभाग्य और मनचाहे वर के लिए सुहागिन महिलाएं व कन्याएं ये व्रत रखती हैं। इस व्रत को कजरिया तीज और सातुड़ी तीज के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन विशेष तौर पर मां पार्वती और भोलेबाबा की पूजा करने का विधान है। इसी के साथ आपको बता दें कि आज के दिन अत्यंत ही शुभ मुहूर्त का निर्माण हो रहा है। इस समय अगर ये अचूक उपाय कर लिए जाएं तो शादीशुदा जीवन में चल रही परेशानियों से निजात मिलता है और शिव-शक्ति जैसी जोड़ी बनी रहती है। तो चलिए जानें, कुछ उपाय जिन्हें करने से जल्द ही वैवाहिक जीवन में खोया हुआ प्यार लौटेगा।

PunjabKesari Kajari Teej

Kajri Teej auspicious time कजरी तीज शुभ मुहूर्त: पंचांग के मुताबिक कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि 1 सितंबर रात्रि 11:50 मिनट पर शुरू होगी और 2 सितंबर रात्रि 10:49 मिनट पर इसका समापन होगा। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार 2 सितंबर 2023, शनिवार को ये व्रत रखा जाएगा।

Kajri Teej puja Shubh Muhurat कजरी तीज पूजा का शुभ मुहूर्त:
कजरी तीज पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 57 मिनट से लेकर सुबह 9 बजकर 31 मिनट तक रहेगा।
आज रेवती नक्षत्र का निर्माण होगा, जो दोपहर 12 बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।

Do these remedies today आज के दिन करें ये उपाय
अगर आपका सुहाग आपसे रूठा हुआ है तो आज के दिन मां गौरा और महादेव की आराधना करें। इसके बाद आटे के साथ एक दीपक बनाएं और उसमें एक इलायची डाल दें। शुद्ध घी के साथ इस दीपक को जलाने के बाद भगवान शिव का नाम जाप करें।

PunjabKesari Kajari Teej

आज के दिन इस मंत्र का कम से कम 21 बार उच्चारण करें। ऐसा करने से दोनों के बीच अटूट प्रेम-प्यार बना रहेगा।

Chant this mantra इस मंत्र का करें जाप: ऊँ उमामहेश्वराभ्यां नमः

अगर वैवाहिक जीवन में खुशियां कहीं खो गई हैं तो इन्हें वापिस लाने के लिए आज के दिन किसी शादीशुदा महिला को सिंदूर उपहार में दें। ध्यान रखें कि सिंदूर बाजार से ही खरीदा गया हो। पुराना या इस्तेमाल किया गया सिंदूर कभी भी किसी को नहीं देना चाहिए।

शादीशुदा जीवन को मधुर बनाने के लिए शिवप्रिया को 16 श्रृंगार का सामान अर्पित करें। इसके अलावा विवाहित महिला को भी 16 श्रृंगार की वस्तुएं उपहार के रूप में दे सकती हैं।

आज कजरी तीज के दिन शनिवार भी है, किसी जरूरतमंद को काले वस्त्रों का दान करें।

PunjabKesari Kajari Teej


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News