Kabir Das Story: कबीरदास जी की ये सीख सिखाती है दूसरों की मदद करने का फलसफा

punjabkesari.in Thursday, Oct 26, 2023 - 10:03 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Kabir Das ki Story: सद्गुरु कबीर दास बड़ी सादगी से जीवन व्यतीत करते थे। एक बार उनके पास कुछ बड़े सेठ आए और उन्होंने कहा, “आप असाधारण व्यक्ति हैं। आपको इस तरह से साधारण वस्त्र पहने हुए कपड़ा बुनते देखना हमें अच्छा नहीं लगता। हम सब आपकी मदद को तैयार हैं। आपकी क्या-क्या जरूरतें हैं बताइए, हम उन्हें पूरा करेंगे।”

PunjabKesari Kabir Das ki Story

कबीर दास ने उनकी बातें सुनने के बाद कहा, “आप लोगों को मेरे ऊपर शर्म आती है लेकिन आप लोगों की बातें सुनकर मुझे आप पर शर्म आ रही है। आप लोग इतने स्वार्थी कैसे हो सकते हैं? मैं तो शुरू से ही कपड़े बुनता हूं।”

“हां, यह बात सत्य है कि तब मैं अपने लिए कपड़ा बुनता था और मेरी गरीबी कुछ कम हुई तो अब गरीबों के लिए कपड़ा बुन रहा हूं ताकि मुझे देखकर अन्य लोग भी गरीबों की मदद करने आगे आएं और ऐसा हो भी रहा है। जब मैं स्वयं के लिए कपड़ा बनाता था तब आप मेरी मदद के लिए आगे नहीं आए।”

PunjabKesari Kabir Das ki Story

कबीर दास ने कहा, “अगर आप समृद्ध हैं और मदद करना ही चाहते हैं तो उन लोगों की मदद कीजिए जिन्हें वाकई मदद की जरूरत है। वे आप लोगों के होते हुए भी भूखे सोते हैं, बिना कपड़ों के सर्दी में ठिठुरते रहते हैं। लगता है कि आप सिर्फ उन लोगों की मदद के लिए ही आगे आते हैं जो प्रसिद्धि प्राप्त कर चुके हैं। इससे तो यही जाहिर होता है कि आप लोग मेरी सच्ची मदद करने नहीं, अपना प्रचार करने आए है।”

संत कबीर की बातें सुनकर धनी लोग बड़े शर्मिंदा हुए। उन्होंने वचन दिया कि वे नियमित रूप से गरीबों को खाना खिलाएंगे और इसके अलावा भी उनकी हर संभव मदद करेंगे।

PunjabKesari Kabir Das ki Story


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News