Inspirational Story: धन होते हुए भी दरिद्र होते हैं ऐसे लोग, कहीं आप भी उनमें शामिल तो नहीं

punjabkesari.in Thursday, Jun 22, 2023 - 09:23 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Inspirational Story: एक महात्मा जी भिक्षा मांगने जा रहे थे। सड़क पर एक सिक्का दिखा, जिसे उठाकर उन्होंने झोली में रख लिया। उनके साथ जा रहे दो शिष्य यह देखकर हैरान हो गए। वह मन में सोच रहे थे कि काश सिक्का उन्हें मिलता तो वे बाजार से मिठाई ले आते। महात्मा जी जान गए।

PunjabKesari Inspirational Story

वह बोले यह साधारण सिक्का नहीं है, मैं इसे किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दूंगा, पर कई दिन बीत जाने के बाद भी उन्होंने सिक्का किसी को नहीं दिया।

PunjabKesari Inspirational Story

एक दिन महात्मा जी को खबर मिली कि पड़ोसी राजा से युद्ध करने के लिए सिंहगढ़ के महाराजा अपनी विशाल सेना के साथ इधर से गुजर रहे हैं। शिष्यों के साथ महात्मा जी उस ओर चल पड़े। तभी राजा की सवारी आ गई। मंत्री ने राजा को बताया कि यह महात्मा बड़े ज्ञानी हैं।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

राजा ने हाथी से उतर कर महात्मा जी को प्रणाम किया और कहा, ‘‘कृप्या मुझे आशीर्वाद दें।’’

PunjabKesari Inspirational Story

महात्मा जी ने झोले से सिक्का निकाला और राजा की हथेली पर रखते हुए कहा-‘‘हे नरेश, तुम्हारा राज्य धन-धान्य से सम्पन्न है फिर भी तुम्हारे लालच का अंत नहीं है। तुम और पाने की लालसा में युद्ध करने जा रहे हो। मेरे विचार में तुम सबसे बड़े दरिद्र हो। अत: मैंने तुम्हें यह सिक्का दिया है।’’

राजा इस बात का मतलब समझ गया। उन्होंने सेना को वापस चलने का आदेश दिया। लालच इंसान को इतना अंधा कर देता है कि उसे अच्छे और बुरे में फर्क दिखाई नहीं देता।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News