Inspirational Context: संतान के खुशहाल जीवन के लिए आज से ही शुरू कर दें ये काम

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 08:24 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

संत तिरुवल्लुवर से प्रवचन के बाद एक सेठ ने निराश होकर कहा, “गुरुदेव मैंने बड़ी मेहनत से पाई-पाई जोड़कर धन इकट्ठा किया ताकि मेरी कई पुश्तें बैठे-बैठे खा सकें। उस धन को मेरे इकलौते पुत्र ने बड़ी बेदर्दी से कुव्यसनों में बर्बाद करना शुरू कर दिया है। पता नहीं उसको भविष्य में कैसे दिन देखने पड़ेंगे, मैं इसी चिंता में घुला जा रहा हूं।”

संत ने मुस्कराकर सेठ से पूछा, “तुम्हारे पिताजी ने तुम्हारे लिए कितना धन छोड़ा था ?”

PunjabKesari Inspirational Context

सेठ ने कहा, “वह तो बहुत गरीब थे। उन्होंने मुझे अच्छे संस्कार दिए, लेकिन धन के नाम पर कुछ भी नहीं दिया। जब तक उनके साथ रहा वह मुझे सदाचार और सद्गुणों की सीख ही देते रहे।”

संत ने कहा, “तुम्हारे पिता ने तुम्हें सिर्फ सद्गुण सिखाए, कोई धन नहीं दिया, फिर भी तुम धनवान बन गए। लेकिन तुम बेटे के लिए अकूत धन जोड़ने के बावजूद सोच रहे हो कि तुम्हारा बेटा तुम्हारे बाद जीवन कैसे बिताएगा ?

इसका मतलब ही यह है कि तुमने उसको अच्छे संस्कार, अच्छे गुण नहीं दिए।

PunjabKesari Inspirational Context

तुम यह समझ कर धन कमाने में लगे रहे कि पुत्र के लिए दौलत के भंडार भर देना ही मेरा दायित्व है। जबकि यह माता-पिता का संतान के प्रति पहला कर्त्तव्य होता है। बाकी तो संतान सब अपने बलबूते हासिल कर ही लेती है।”

संत की बात सुन सेठ को अहसास हुआ कि उसने अपने पुत्र को केवल धनवान ही बनाना चाहा। पुण्यवान, संस्कारवान बनाने की तरफ बिल्कुल ध्यान ही नहीं दिया। सेठ पश्चाताप के स्वर में बोला, “गुरुदेव, आप सही कह रहे हैं। मुझसे बड़ी भूल हुई। क्या अब कुछ नहीं हो सकता ?”

संत बोले, “जिंदगी में अच्छी शुरुआत के लिए कभी देर नहीं होती। जब जागो तभी सवेरा। तुम अपने बच्चे के सद्गुणों पर ध्यान दो। अच्छे इरादों से किया गया प्रयास कभी व्यर्थ नहीं जाता।”

PunjabKesari Inspirational Context


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News