Inspirational Context: नवजात शिशु को दिया गया ये उपहार करेगा सुखद भविष्य का निर्माण

punjabkesari.in Friday, Feb 10, 2023 - 11:40 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Inspirational Story: एक युवक ने भगवान बुद्ध से आकर कहा, ‘‘मेरा गांव अशिक्षित है। मैं अपने परिवार से झगड़कर थोड़ा-बहुत पढ़ पाया हूं। आगे और पढ़ना चाहता हूं, किन्तु सभी रोक रहे हैं। घर के लोग सोचते हैं कि खेती में खूब पैसा है और उसके लिए किसी शिक्षा की आवश्यकता नहीं है। यही सोच गांव वालों की भी है। कृपया आप मेरे गांव चलकर वहां शिक्षा का प्रसार करवाइए।’’

PunjabKesari Inspirational Context

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

महात्मा बुद्ध युवक की बात मानकर गांव आ गए। ग्रामीणों ने बुद्ध का सत्कार किया और रोज उनके प्रवचन सुनने आने लगे। बुद्ध जब भी शिक्षा का महत्व बताते, ग्रामीण विरोधी मत रखते। 

एक दिन एक महिला अपने पांच साल के बच्चे के लिए पूछने लगी कि उसे किस उम्र से शिक्षा दिलवाएं ? 

PunjabKesari Inspirational Context

तब बुद्ध ने समझाया कि तुम्हें तो पांच वर्ष पूर्व उसकी शिक्षा शुरू कर देनी चाहिए थी। उसे क्या खाना है, क्या नहीं, कैसे व क्या बोलना है आदि बातें शुरू से सिखाओगी तभी तो वह अपना उचित ख्याल रख सकेगा। बुद्ध की यह बात महिला सहित सभी ग्रामीणों को समझ में आ गई। उन्होंने अपने बच्चों को विद्यालय भेजना शुरू किया।

PunjabKesari Inspirational Context

यह समय वर्षा का था। युवक ने लोगों को जल संग्रहण की तकनीक बताई। अधिकांश ने उपहास किया, किन्तु युवक अपना काम करता रहा। बुद्ध का सहयोग प्राप्त था, इसलिए किसी ने उसका खुलकर विरोध नहीं किया। 

जब गर्मी के भीषण जल संकट के कारण फसलें सूखने लगीं, तो युवक ने कुएं खुदवाए, जिनमें जल संग्रहण की तकनीक के कारण खूब पानी निकला। ग्रामीण अब शिक्षा का महत्व समझ चुके थे। धीरे-धीरे सम्पूर्ण गांव शिक्षित हो गया। ज्ञान हर उम्र में अर्जित किया जा सकता है। यही ज्ञान हमें जीवन में आने वाली समस्याओं के समाधान की राह सुझाता है।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News