होली के बाद क्यों मनाया जाता है भाई दूज, पढ़ें पौराणिक कथा और महत्व

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2024 - 07:37 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Holi Bhai Dooj 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज या भ्राता द्वितीया के नाम से जाना जाता है। होली भाई दूज का यह पर्व भाई-बहन के प्यार को दर्शाता है। होली के बाद देश के कई राज्यों में होली का त्यौहार बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है। इस दिन बहन अपने भाईयों को तिलक लगाकर उनकी लंबी उम्र की कामना के लिए पूजा व व्रत रखती हैं। इस के बदले में भाई अपनी बहन को जीवन भर रक्षा करने का वचन देता है। इस साल होली भाई दूज आज 27 मार्च, 2024 को मनाया जाएगा। तो आइए जानते हैं होली भाई दूज के महत्व और कथा के बारे में।

PunjabKesari Holi Bhai Dooj

Why do we celebrate Bhai Dooj the next day of Holi होली के अगले दिन क्यों मनाते हैं भाई दूज
होली के बाद आने वाली भाई दूज को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्यौहार भाई-बहन के एक-दूसरे के प्रति प्यार को दर्शाता है। होली के दूसरे दिन पड़ने वाली भाई दूज भी कई हिस्सों में मनाया जाता है। एक कथा के अनुसार, यमराज ने अपनी बहन यमुना के घर जाकर टीका लगवाया था और भोजन ग्रहण किया था। यमराज ने अपनी बहन को आशीर्वाद देते हुए कहा था, जो भी भाई अपनी विवाहित बहन के घर जाकर तिलक लगवाएगा और भोजन ग्रहण करेगा। उसके जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाएंगे।

Story of Holi Bhai Dooj होली भाई दूज की कथा
एक कथा के अनुसार, एक बार द्वितीया तिथि पर एक भाई तिलक लगाने के लिए अपनी बहन के घर जा रहा था परंतु उस रास्ते में बहुत सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ा। रास्ते में इसे नदी, शेर व सांप मिले, जो उसके प्राण लेना चाहते थे। भाई ने उनसे वादा किया कि जब वो अपनी बहन के घर से टीका लगाकर लौटेगा तो अपने प्राण उन्हें भेंट स्वरुप दे देगा। यह वादा करने के बाद भाई बहुत दुखी हो गया। जब बहन ने भाई के दुख का कारण सुना तो उसने भाई की जान बचाने के लिए एक उपाय दिया। जिससे भाई के प्राणों की रक्षा हुई। इसके बाद भाई ने बहन की रक्षा करने का वचन दिया। तभी से होली भाई दूज का पर्व मनाया जाता है।

PunjabKesari Holi Bhai Dooj

Importance of Holi Bhai Dooj होली भाई का महत्व
जिस तरह दिवाली के बाद मनाए जाने वाले भाई दूज में बहन अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती है। उसी तरह ही होली के दूसरे दिन होली भाई दूज में बहनें भाई को तिलक लगाकर इस त्यौहार को मनाती हैं। माना जाता है कि होली के अगले दिन जब बहनें अपने भाई को तिलक लगाती हैं तो उनके जीवन से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और जीवन में खुशियां आती हैं।

PunjabKesari Holi Bhai Dooj


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News