Hola Mohalla Celebration at Paonta Sahib: पांवटा साहिब में होला मोहल्ला के रंग

punjabkesari.in Thursday, Mar 17, 2022 - 09:31 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Hola Mohalla Celebration at Paonta Sahib: श्री आनंदपुर साहिब की भांति पांवटा साहिब में भी होला मोहल्ला की रौनक देखने योग्य होती है। वर्ष भर लाखों की संख्या में संगत पाऊंटा साहिब पहुंचती है, परंतु होला मोहल्ला का उल्लास अपने आप में खास होता है। सरवंशदानी पिता, नीले के शहसवार, संत-सिपाही श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने नए नरोए समाज की सृजना करने के लिए एक नूतन विचारधारा दी। मानव समाज के दोनों अंगों-स्त्री और पुरुष के लिए गृहस्थी होने, परोपकारी होने और हर समय गरीबों एवं मजलूमों की रक्षा के लिए अपना आप अपूर्ति करने के लिए अपने पैरोकारों को पाबंद किया। 

PunjabKesari Hola Mohalla
ऐसे कर्तव्यों की पूर्ति के लिए मानव का आरोग्य और बलवान होना भी बहुत जरूरी है।

PunjabKesari Hola Mohalla

कलगीधर पातशाह श्री गुरु गोबिंद सिंह जी श्री आनंदपुर साहिब और श्री पाऊंटा साहिब के निवास के समय होला-मोहल्ला के अवसर पर अपने सिंहों के लिए कृत्रिम मुकाबले का आयोजन करते, ताकि खालसा फौज रणक्षेत्र में अपनाए जाने वाले असली दांव-पेंचों, चालों और गतिविधियों को ध्यान में रख कर युद्धाभ्यास करे।
PunjabKesari Hola Mohalla
खालसा पंथ की सृजना के संकल्प को मन में लेकर समय की चुनौती के अनुसार साहित्य सृजित करना और कलात्मक रुचियों की पूर्ति के लिए कलगीधर पातशाह ने युवावस्था के लगभग साढ़े 4 वर्ष नाहन रियासत में यमुना नदी के किनारे स्थित पाऊंटा साहिब की पवित्र धरती पर अपने लाडले 52 कवियों की साहित्य रुचियों को लेकर कवि दरबार सजाए। 

PunjabKesari Hola Mohalla
यमुना नदी के कलकल करते बहते पानी के साथ मौज-मस्तियां करते प्रकृति की सुहानी गोद में बैठ गुरु साहिब ने अनेक बाणियों का उच्चारण किया। यहां पीर बुद्धू शाह साढौरा से अपने पुत्रों और मुरीदों सहित कलगीधर पातशाह के दर्शन हेतु पहुंचे थे।

PunjabKesari Hola Mohalla

चंडीगढ़ से 120 किलोमीटर दूर हिमाचल में बसा शहर नाहन कई शहरों से सीधे मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है।

PunjabKesari Hola Mohalla

सिख संगत के लिए होला मोहल्ला का जोड़ मेला आत्मिक आनंद वाले अनुभव छोड़ जाता है।

PunjabKesari Hola Mohalla


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News