Hola Mohalla: होला महल्ला जोड़ मेले का पहला चरण श्री कीरतपुर साहिब में संपन्न

punjabkesari.in Sunday, Mar 24, 2024 - 07:37 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

श्री कीरतपुर साहिब (बाली) : खालसाई शान के प्रतीक 6 दिवसीय राष्ट्रीय त्यौहार होला महल्ला जोड़ मेले का पहला चरण आज श्री कीरतपुर साहिब के गुरुद्वारा पातालपुरी साहिब में धुर की बाणी जुगो जुग अटल साहिब श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के अखंड पाठ साहिब जी के भोग डाले जाने के साथ समाप्त हो गया। भोग समाप्त हो चुका है और मेले का दूसरा चरण कल 24 मार्च से श्री आनंदपुर साहिब में शुरु होगा।

इस अवसर पर श्री अखंड पाठ साहिब जी की समापन की अरदास तख्त श्री केसगढ़ साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी सुल्तान सिंह द्वारा की गई और उनके द्वारा ही हुक्मनामा लिया गया। इस अवसर पर भाई हरजोत सिंह हजूरी रागी तख्त श्री केसगढ़ साहिब ने कीर्तन द्वारा संगत को निहाल किया। तख्त श्री केसगढ़ साहिब के जत्थेदार ज्ञानी सुल्तान सिंह ने  कहा कि दशमेश पिता साहिब श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने खालसा पंथ की स्थापना कर समाज में फैले अंधकार को दूर किया और होली को होला महल्ला का नया रूप दिया।

उन्होंने सिख पंथ में विनम्रता की मिसाल कायम की और खालसा फौज को युद्ध के खेल से जोड़ा और भक्तों से रंगों की होली के बजाय नाम की होली खेलने की अपील की जिससे गुरु साहिब की खुशियां मिलती है। इस दौरान शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी, अमरजीत सिंह चावला शिरोमणि कमेटी के सदस्य ने भी संगत को संबोधित किया। इस अवसर पर दलजीत सिंह भिंडर सदस्य शिरोमणि समिति (एच.पी.), गुरप्रीत सिंह रोड मैनेजर तख्त श्री केसगढ़ साहिब, सतपाल सिंह रिची ट्रैवल जालंधर, हरदेव सिंह अतिरिक्त मैनेजर, संदीप सिंह कलोता मैनेजर गु. पातालपुरी साहिब, बलजिंदर सिंह आदि समेत बड़ी संख्या में शिरोमणि कमेटी के कर्मचारी और संगत उपस्थित थीं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News