Haridwar Kumbh 2021: इस बार और भव्य होगा कुंभ का नजारा, इन तीन रंगों में रंगी नजर आएगी धर्मनगरी

punjabkesari.in Thursday, Feb 25, 2021 - 01:38 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
1 अप्रैल से भारत के सबसे बड़े व भव्य मेले का आरंभ होने वाला है। जी हां, धर्मनगरी में हरिद्वार में महाकुंभ मेले का आयोजन होने वाला है। हालांकि कोरोना के चलते इस बार कुंभ मेला केवल 1 महीने तक की चलेगा। हरिद्वार में पूरे ज़ोरों-शोरों से इसकी तैयरियां चल रही हैं। बता जा रहा है कि हरि को पौड़ी के तमाम मंदिरों के पुजारी और तख्तों पर बैठने वाले पुरोहित सब एक ही वेशभूषा में नज़र आएंगे। तो वहीं यहां के लगभग प्रत्येक मंदिर को तीन रंग भगवा, पीला और केसरी में रंगवान की तैयारी युद्धस्तर पर की जा रही है। हरि की पौड़ी पर लगे तख्तों पर भी भगवान रंग की छतरी दिखाई देगी। जिसकी तैयारी श्री गंगा सभा की तरफ़ से की जा रही है। इसके अलावा क्या-क्या तैयारियां हो रही हैं, आइए जानते हैं-

महाकुंभ 2021 के शुभ व पावन अवसर के लिए भगवान शिव की नगरी हरिद्वार को नया स्वरूप दिया जा रहा है।  प्रशासन की ओर से शहर के लगभग हर कोने में कलर कोडिंग हो रही है। मंदिरों की भव्यता व शोभा में चार चांद लगाने के लिए खास रंगों से इन्हें रंगा जा रहा है। ऐसा बताया जाता है कि पहले हरकी पौड़ी के मंदिरों पर लाल और सफ़ेद रंग होते थे, परंतु इस बार इसमें पीला, भगवा और केसरिया रंग का उपयोग किया जा रहा है। तमाम पुरोहित और पुजारी कुंभ मेले के दौरान एक जैसे ही वस्त्रधारण करते दिखाई देंगे।

अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार के कुंभ का नजारा बहुत ही अलौकिक होगा। चूंकि स्नातन धर्म की पहचान भगवा, पीला और केसरी रंग से होती हैं, इसलिए इस बार हर तरफ़ यहीं रंग चारों ओर दिखाई देंगे। बता दें प्रत्येक 12 साल बाद आयोजित होने वाला ये कुंभ मेला 1 अप्रैल से 28 अप्रैल तक चलेगा।

मेले में रोज़ाना 10 लाख और विशेष अवसर पर 50 लाख के करीब श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है।

बता दें कुंभ मेले में 4 शाही स्नान घोषित हुए हैं, जिसमें पहला शाही स्‍नान 11 मार्च 2021 यानि महाशिवरात्रि से शुरू होगा। दूसरा स्नान 12 अप्रैल सोमवती अमावस्या को, तीसरा स्नान 14 अप्रैल मेष संक्रांति तथा आखिरी स्नान 27 अप्रैल यानि वैशाख पूर्णिमा को होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News