Guru Tegh Bahadur Jayanti- लाल किले से बोले मोदी, गौरव के शिखर पर पहुंचेगा भारत

punjabkesari.in Friday, Apr 22, 2022 - 08:12 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (सुनील पाण्डेय): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार रात यहां लाल किला मैदान में श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को समर्पित समागम में उनको नमन किया। साथ ही कहा कि मुझे खुशी है कि आज हमारा देश पूरी निष्ठा के साथ हमारे गुरुओं के आदर्शों पर आगे बढ़ रहा है। लाल किला परिसर में आयोजित दो दिवसीय गुरु पर्व के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें ऐसा भारत बनाना है, जिसका सामर्थ्य दुनिया देखे, जो दुनिया को नई ऊंचाई पर ले जाए। देश का विकास और तेज प्रगति हम सबका कर्तव्य है। इसके लिए सबके प्रयास की जरूरत है। 

उन्होंने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि गुरुओं के आशीर्वाद से भारत अपने गौरव के शिखर पर पहुंचेगा। जब हम आजादी के 100 साल मनाएंगे, तो एक नया भारत हमारे सामने होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब मजहबी कट्टरता अपने चरम पर थी, मजहबी कट्टरता की आंधी आई थी, तब भारत को अपनी पहचान बचाने के लिए श्री गुरु तेग बहादुर जी के रूप में एक बड़ी उम्मीद की नई किरण नजर आई थी। उस समय गुरु तेग बहादुर जी औरंगजेब की आततायी सोच के सामने  ‘हिन्द दी चादर’ बनकर चट्टान भांति खड़े हो गए थे। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि नई सोच, सतत परिश्रम और शत-प्रतिशत समर्पण, ये आज भी हमारे सिख समाज की पहचान है। आजादी के अमृत महोत्सव में आज देश का भी यही संकल्प है। हमें अपनी पहचान पर गर्व करना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की आजादी को और सैकड़ों वर्षों की गुलामी से मुक्ति के संघर्ष को सांस्कृतिक और आध्यात्मिक यात्रा से अलग करके नहीं देखा जा सकता है। यही वजह है कि देश आजादी के अमृत महोत्सव को गुरु तेग बहादुर साहिब के 400वें प्रकाश पर्व के साथ मनाया जा रहा है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब अफगानिस्तान में संकट पैदा होता है, हमारे पवित्र गुरुग्रंथ साहिब के स्वरूपों को लाने का प्रश्न खड़ा होता है, तो भारत सरकार पूरी ताकत लगा देती है। भारत ने कभी किसी देश या समाज के लिए खतरा नहीं पैदा किया। कार्यक्रम के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से रागी और बच्चों ने ‘शबद कीर्तन’ प्रस्तुत किया। गुरु तेग बहादुर जी के जीवन को दर्शाने वाला एक भव्य लाइट एंड साउंड शो भी पेश किया गया।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी, पंजाब सरकार के मंत्री हरजोत सिंह, केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी, भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा, सभी तख्तों के जत्थेदार साहिबान एवं हेड ग्रंथी, दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका सहित देशभर की सिख संगतें इस ऐतिहासिक क्षण की गवाह बनीं।  

तीर्थों को जोड़ने के लिए सर्किट बनेगा
पीएम मोदी ने कहा कि सिख परंपरा के तीर्थों को जोड़ने के लिए भी हमारी सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। श्री गुरुग्रंथ साहिब जी हमारे लिए आत्मकल्याण के पथप्रदर्शक के साथ-साथ भारत की विविधता और एकता का जीवंत स्वरूप भी हैं। उन्होंने कहा कि स्वदेश दर्शन योजना के जरिये आंनदपुर साहिब एवं अमृतसर साहिब को जोड़कर तीर्थ सर्किट बना रहे हैं। श्री हेमकुंड साहिब में रोपवे बनाने का कार्य भी किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News