श्री गुरु तेग बहादुर का बलिदान हिंदू धर्म की रक्षा के काम आया : अमित शाह

punjabkesari.in Thursday, Apr 21, 2022 - 08:38 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (सुनील पाण्डेय): नौवें पातशाह श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को समर्पित अलौकिक समागम दिल्ली के लाल किला मैदान में शुरू हो गया। दो दिवसीय समारोह का शुभारंभ गृहमंत्री अमित शाह ने किया। इस मौके पर सभी तख्तों के जत्थेदार साहिबान, केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी, भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा, दिल्ली कमेटी के अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका सहित देशभर की सिख संगतें शरीक हुईं। 

कार्यक्रम देर रात तक चलता रहा। इस मौके पर अमित शाह ने कहा कि इस कार्यक्रम में शामिल होकर मैं अपने आप को धन्य समझता हूं। उन्होंने कहा कि देश में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है, जो गुरु तेग बहादुर जी के बलिदान से अभिभूत न हो। अमित शाह ने कहा कि लाल किले में आयोजित नौंवे पातशाह को समर्पित अलौकिक समागम पीएम मोदी जी की सिख गुरुओं के प्रति अटूट श्रद्धा का प्रतिबिंब है। समागम के दौरान सभी लोग जमीन पर बैठकर कार्यक्रम का आनंद लिया। उन्होंने कहा कि हिंदु, सिख सबके मन में गुरु तेग बहादुर जी के प्रति श्रद्धा और सम्मान है। उनका बलिदान ही हिंदू धर्म की रक्षा के काम आया। कश्मीरी पंडितों के लिए गुरू जी अपना बलिदान दिया। उन्होंने कहा कि 400 साल के बाद भी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया गुरु तेग बहादुर के सम्मान, श्रद्वा के साथ उनके कार्यों को, उनके जीवन को और उनके संदेश को नमर करता है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी जी देश के सबसे सौभग्यशाली प्रधानमंत्री हैं, क्योंकि उनके कालखंड के अंदर ही गुरु नानक देव महाराज का 550वां प्रकाश पर्व आया। गुरु तेग बहादुर जी का 400 वां प्रकाश पर्व आया और गुरु गोविंद सिंह जी का 350 वां प्रकाश पर्व मनाने का मौका और सौभाग्य पीएम मोदी जी को गया। अमित शाह ने कहा कि देश का ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं जो गुरु तेग बहादुर के बलिदान से अभिभूत न हो। 

दो दिवसीय समागम का समापन वीरवार को  पीएम नरेन्द्र मोदी करेंगे। इस अवसर पर, प्रधानमंत्री उपस्थित जनसमूह को संबोधित करेंगे और एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार द्वारा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से किया जा रहा है। इस दो-दिवसीय (20 और 21 अप्रैल) किया जा रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News