गरुड़ पुराण: इन लोगों से न करें नम्रता पूर्वक व्यवहार, होगा नुकसान

punjabkesari.in Monday, Aug 14, 2017 - 09:28 AM (IST)

गरुड़ पुराण में स्वर्ग, नरक, पाप, पुण्य के अलावा भी बहुत कुछ है। उसमें ज्ञान, विज्ञान, नीति, नियम और धर्म की बाते हैं। गरुड़ पुराण में एक ओर जहां मौत का रहस्य है जो दूसरी ओर जीवन का रहस्य छिपा हुआ है। गरुड़ पुराण में ऐसे लोगों के बारे में बताया गया है, जिनसे नम्रता पूर्वक बात करने से वे आपकी बात नहीं मानेंगे। 

बुरे स्वभाव वाले व्यक्ति के साथ नम्रतापूर्वक व्यवहार करेंगे तो इसके बदले में वह आपसे ऐसा व्यवहार नहीं करेगा। इसके विपरीत वह आपके नम्र स्वभाव का फायदा उठाने का प्रयास करेंगा। दुर्जन व्यक्ति से काम करवाने के लिए उसके साथ कठोर व्यवहार करना चाहिए तभी वह आपके साथ नम्रता पूर्वक व्यवहार करेगा। 

गरुड़ पुराण में शिल्पकार से भी कठोर व्यवहार करने के लिए कहा गया है। ऐसी बात उन कारीगरों के लिए कही गई है जो अपना काम ठीक तरह से नहीं करते अौर आलस्य करते हुए काम को टालते रहते हैं। यदि इन लोगों के साथ नम्रता पूर्वक व्यवहार किया जाएगा तो ये अपना काम ठीक से नहीं करेंगे। ऐसे लोगों से काम करवाने के लिए कठोर व्यवहार की आवश्यकता होती है। 

नौकर से नम्रता पूर्वक व्यवहार करने पर वह किसी भी आज्ञा का पालन नहीं करेगा। वह आपके साथ मित्र के समान आचरण करने लगेगा। ऐसी स्थिति में वह कई बार आपका अपमान भी कर सकता है। इससे बचने के लिए नौकर को कठोर अनुशासन में रखना अनिवार्य है। यदि नौकर से काम करवाना है तो उसके साथ कठोर अनुशासन रखना बहुत आवश्यक है।

ढोलक को धीरे-धीरे प्रेमपूर्वक बजाने का प्रयास करेंगे तो उसकी वैसी आवाज नहीं आएगी जैसी आप चाहते हैं। ढोलक की आवाज ठीक अौर जोर से चाहिए तो आपको उसे जोर-जोर से बजाना होगा इसलिए ढोलक के साथ भी कठोर व्यवहार की आवश्यकता पड़ती है तभी वह अच्छे से आवाज आएगी।

स्त्रियों को बहुत ही सम्मानित माना गया है। उनके साथ दुर्व्यवहार नहीं करना चाहिए लेकिन यदि कोई स्त्री दुष्ट स्वभाव की है तो उसके साथ नम्रता पूर्ण व्यवहार करना मूर्खता होगी। वह अपने स्वभाव के कारण आपको नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए दुष्ट स्त्री के साथ कठोर व्यवहार करना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News