अजब-गजब: रीति रिवाज से हुई ‘मेंढक-मेंढकी’ की शादी और फिर तलाक

punjabkesari.in Thursday, Sep 16, 2021 - 09:27 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Frog Wedding: दुनिया अजीबो-गरीब किस्सों से भरी है। इंसानों की शादी तो आम बात है लेकिन छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में हुई एक अलग तरह की शादी की खबर सामने आई है। यहां किसी इंसान की नहीं बल्कि मेंढक और मेंढकी की पूरे रीति रिवाज के साथ शादी कराई गई है। इस ब्याह में वर वधू पक्ष के 1000 से अधिक लोग शामिल भी हुए। शादी के जश्न में लोगों ने नाच-गाना किया और दावत भी हुई। मंत्रोच्चार के साथ पंडित ने ब्याह कार्यक्रम सम्पन्न कराया। धूमधाम से हुए इस अनोखे ब्याह की चर्चा पूरे इलाके में हो रही है। छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों में मान्यता है कि मेंढक व मेंढकी की शादी कराई जाए तो अच्छी बारिश होती है। इस मान्यता के तहत रायगढ़ जिले के लैलूंगा ब्लाक के एक छोटे से गांव बेस्कीमुडा में एक मेंढक (नर) और मेंढकी (मादा) की पूरे रीति रिवाज से बीते दिनों शादी कराई गई।

जैसे इंसानों की शादी होती है उन्हीं रस्मों के साथ पूरे धूमधाम से शादी सम्पन्न हुई। शादी की दावत में आमंत्रण के लिए बकायदा कार्ड भी छपवाए गए थे।

ज्यादा बारिश होने पर करवाना पड़ा था तलाक
जब 2019 में मध्य प्रदेश में भारी बारिश के चलते लोगों का जीवन मुहाल हो गया और कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए तो वहां मेंढक- मेंढकी का तलाक करवाना पड़ा था। लगातार मूसलाधार बारिश से परेशान लोगों ने टोटके का सहारा लेते हुए उनका तलाक करवाया।

दरअसल, पहले भोपाल में जुलाई के महीने में बारिश नहीं होने पर सामाजिक सरोकार से जुड़ी एक संस्था ने जिस मेंढक-मेंढकी की शादी करवाई थी उसने बारिश रोकने के लिए उसी मेंढक-मेंढकी का तलाक करवाया था।

पूरे विधि-विधान और रस्मों के साथ मेंढक और मेंढकी की शादी करवाई गई थी परंतु जब लगातार बारिश से अतिवृष्टि के हालात हो गए तब बारिश रोकने के लिए मेंढक-मेंढकी को विसर्जित किया गया है।

मिट्टी के बने मेंढक- मेंढकी शादी के बाद से ही मंदिर में ही रखे थे तो इनको अलग कर विसर्जित करने से पहले मंदिर में विशेष पूजा अर्चना भी की गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News