दुर्गा मां की ये मूर्ति देख लोग भूल रहे अपने गम, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं मां दुर्गा की ये प्रतिमा

punjabkesari.in Thursday, Oct 14, 2021 - 07:13 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
पूरे देश में नवरात्रि का पर्व बड़ी ही धूम-धाम से मनाया गया है। इस दौरान घरों में घट स्‍थापना की गई तो वहीं इस दौरान पंडालों में देवी मां की मूर्ति रखीकर विधि विधान से पूजा हुई है। बता दें इसी बीच सोशल मीडिया पर एक मनमोहक मूर्ति की तस्वीर खूब वायरल हो रही है। इस तस्वीर में मौजूद प्रतिमा में मां की मुस्कुराहट इतनी प्यारी है कि देखने में वह एकदम सजीव दिखाई दे रही है। आइए जानते हैं कहां है यह देवी जी की मूर्ति- 

दरअसल, दुर्गा मां की यह मुस्कुराती मूर्ति मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले से महज़ 25 किलोमीटर दूर बरहटा नाम के गांव में स्थापित की गई है। पवन प्रजापति नाम के एक मूर्तिकार ने देवी मां की यह मुस्कुराती हुई मूर्ति बनाई है। तस्वीर देखने के बाद लोग उस मूर्तिकार की कलाकारी की खूब सराहना कर रहे हैं।

मूर्तिकार ने देवी मां की ऐसी मूर्ति बनाई है कि लोगों को देखने के बाद लगता है कि यह सजीव है। इस मूर्ति को देखने हर दिन नरसिंहपुर  ही नहीं, पड़ोसी जिले एवं राज्यों से हजारों लोग पहुंच रहे हैं। 

मूर्तिकार पवन ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि कोरोना काल में लाखों लोगों ने अपनों को खो दिया है। करीब-करीब हर गांव हर परिवार से लोग इस महामारी के चलते हमें छोड़कर चले गए। हर तरफ सिर्फ दुख और मायूसी छाई हुई थी। इसलिए मैंने लोगों को खुश करने के लिए देवी मां की मुस्कुराते हुए चेहरे वाली मूर्ति बनाई।

बता दें कि इस मनमोहक और सजीव मूर्ति को बनाने के लिए सिर्फ भूरी मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है। जिसके चलते यह कभी भी  क्रेक नहीं होगी। उन्होंने कहा कि मैंने  कभी भी प्लास्टर ऑफ पेरिस सहित किसी भी ऐसी सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया जिसे  देवी मां की मूर्ति बनाने के लिए पाबंदी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Related News

Recommended News