नए साल में देवी लक्ष्मी की कृपा पानी है तो करें ये उपाय

punjabkesari.in Thursday, Dec 16, 2021 - 04:51 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कुछ ही दिनों में नए वर्ष 2022 का आगाज़ होने जा रहा है। जिसे लेकर हर कोई तैयारियों में जुटा है। नए साल को लेकर होती है कि आने वाला नया साल उसके लिए सिर्फ खुशियां और उसके जीवन में सुख शांति लाए। यही कारण है कि हर कोई चाहता है कि उसकी शुरुआत अच्छी हो वह शुभ कार्यों के साथ हो। इसी के चलते लोग इस दिन कई तरह के धार्मिक कार्य आदि संपन्न करते हैं पूजा-पाठ करते हैं, हवन करते हैं, मंदिर में जाकर दान आदि करते हैं। तो वही ज्योतिषशास्त्र में नए साल को लेकर कई तरह के उपाय आदि भी बताए गए हैं जिन्हें करने से आर्थिक तंगी दूर होती है तथा पूरे वर्ष पर मां लक्ष्मी की कृपा परिवार पर बनी रहती है तो आइए जानते हैं क्या है वह उपाय-

नए साल में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए पर्स में महालक्ष्मी की बैठे हुए की फोटो रखनी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को अपनी आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है।

नए वर्ष को अच्छा सप्ताहिक बनाने के लिए पीपल के पत्ते पर स्वास्तिक बनाकर उसे पर्स में या तिजोरी में रखे उर्मिला माना जाता है ऐसा करने से धन-धान्य में कभी भी कभी नहीं होती।


वर्ष के पहले दिन लाल रंग के कागज पर अपनी इच्छा लिखकर मंदिर में रख दें इसके बाद में मत रूप से धूप दीप आदि से पूजा करें। ऐसा माना जाता है इस उपाय के करने से मनोकामना चल पूरी होती है।

नए साल के पहले दिन अपने पर्स में चावल के कुछ दाने रखने चाहिए। माना जाता है कि ये उपाय करने से भी बचा होने वाली पैसों की बर्बादी रुक जाती है।  लेकिन ध्यान रखें कि चावल के दाने टूटे हुए ना हों।

मान्यता है कि नए साल के पहले दिन यदि माता-पिता या घर के अन्य किसी बुजुर्ग से पैसे मिले तो उन्हें खर्च ना करें बल्कि इन्हें आशीर्वाद के स्वरूप में अपने पर्स में रखें। हो सके तो इन पैसों पर केसर या हल्दी लगाकर इन्हें तिजोरी में रखें ऐसा करने से बरकत हमेशा बनी रहती है।

इसके अतिरिक्त नए साल की शुरुआत भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए तथा उन्हें लड्डुओं का भोग लगाना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Related News

Recommended News