Vastu Tips: दुकान के लिए कौन सी दिशा मानी जाती है सबसे शुभ, जानिए यहां

punjabkesari.in Tuesday, Jul 06, 2021 - 04:37 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अपनी वेबसाइट के माध्यम के घर से जुड़े कई वास्तु टिप्स बताते रहते हैं। मगर आज हम आपको घर नहीं दुकान से कुछ वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं। जी हां, वास्तु शास्त्र में न केवल घर से जुडे़ बल्कि दुकान आदि से संबंधित भी कई वास्तु उपाय बताए गए हैं। जिन्हें अपनाने वाला व्यक्ति अपने व्यापार में तरक्की प्राप्त करता है। तो आइए बिल्कुल भी देर न करते हुए जानते हैं वास्तु शास्त्र में बताए खास 5 टिप्स जो हर दुकानदान के लिए लाभदायक हो सकते हैं। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान किस दिशा में है इस बात का व्यापार पर अधिक असर पड़ता है। इसलिए हर किसी को इस बारे में जानकारी होनी चाहिए कि दुकान कहां होनी चाहिए। साथ ही साथ इस बात का भी पता होना चाहिए कि दुकान का मुख किस ओर होना चाहिए। 

आइए जानते हैं 5 खास टिप्स जिसमें ये तमाम जानकारी वर्णित है- 

वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा की दुकान को सबसे शुभ माना जाता है। कहा जाता है इस दिशा मे दुकान का कैश काऊंटर होना चाहिए। संभव हो तो इसे सजाकर रखें। इससे कामकाज पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसके अतिरिक्त ध्यान रखें कि अगर दिशा में दुकान हो तो काऊंटर भी ऐसे रखें कि दुकान मालिक का मुंह उत्तर में हो और काउंटर भी। अर्थात यह कि दुकान काऊंटर के लिए ऐसी जगह बनी होना चाहिए, जहां खड़े विक्रेता का मुंह पूर्व या उत्तर की ओर हो तथा ग्राहक का मुंह दक्षिण या पश्चिम की ओर हो।

इस दिशा में दुकान का होना लाभदायक माना जाता है। जिन लोगों की इस दिशा में दुकान होती है, कहा जाता है उन लोगों की व्यापारिक स्थिति हमेशा अच्छी रहती है। 

कहा जाता है दुकान के दरवाजे के दोनों ओर गमले में पौधे लगाकर रखने चाहिए।

जिस किसी की दुकान मे सीढ़ियां हों तो ध्यान रखें कि वो सीढ़ियां कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में न हो। इसके लिए सबसे बेस्ट दिशा उत्तर-पश्चिम को माना जाता है। 

उपरोक्त जानकारी के अलावा वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि उत्तर मुखी दुकान में रंग का भी बहुत महत्व होता है। व्यक्ति को अपनी दुकान आदि में यैलो, स्काई ब्लू, व्हाइट और क्रीम कलर का उपयोग कर सकते हैं। कहा जाता है हरे ग्रीन कलर का उचित रूप से उपयोग होना व्यापार में बढ़ोतरी प्रदान करता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News