Dhanteras 2021: आज सुख-संपदा के लिए कर लें ये उपाय

punjabkesari.in Tuesday, Nov 02, 2021 - 06:27 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि यानी आज 2 नवंबर मंगलवार को धनतेरस का पर्व मनाया जा रहा है। इस दिन जितना आवश्यक होता है भगवान धन्वंतरि की पूजा करना उतना ही आवश्यक होता है किसी भी तरह की खरीदारी करना। धार्मिक व ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन खरीदारी करना बेहद शुभ होता है। तो वही इस खास अवसर पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न प्रकार के उपाय आदि भी किए जाते हैं। तो आइए जानते हैं वास्तु, ज्योतिष व धार्मिक शास्त्र में बताए गए देवी लक्ष्मी से जुड़े खास उपाय करने से व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि बरकरार रहती है।

धनतेरस के दिन घर परिवार में खुशहाली बनाए रखने के लिए सूखा नारियल खरीद के लाना चाहिए तथा दीपावली के दिन इससे नारियल का देवी लक्ष्मी को भोग लगाना चाहिए। इसके अलावा उस नारियल से बनी किसी मिठाई का भी देवी लक्ष्मी को भोग लगा सकते हैं।

धनतेरस के दिन सुख समृद्धि की कामना से एक पीपल का पत्ता ले उस पर पीले चंदन का टीका लगाकर उसे जल में प्रवाहित करना चाहिए। इसके अलावा इस दिन सफेद कपड़े में पांच गोमती चक्र लपेटकर अपने पास रखने चाहिए माना जाता है ऐसा करने से जीवन में समृद्धि बढ़ती है।

जिस व्यक्ति के घर में जीवन में किसी अनचाहे भय का डर बना रहता हो उसे इस दिन यम देवता के लिए घर के बाहर जलाए जाने वाले तेल के दीपक में काली गुंजा के 2 दाने डालने चाहिए। बनता है ऐसा करने से भय तो दूर होता ही है साथ ही साथ जीवन में कठिनाइयां नहीं आती हैं।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि का ध्यान करते हुए तुलसी की एक पत्ती को निगलना चाहिए ध्यान रहे तुलसी का पत्ता चबाएं नहीं।

इस दिन मिट्टी के लक्ष्मी गणेश जी बनाकर उनकी पूजा करें। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी व गणेश जी की अपार कृपा प्राप्त होती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News