इस मंदिर में घूमती है मां काली की गर्दन ?

punjabkesari.in Friday, Jan 25, 2019 - 04:24 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आज तक हमने आपको देवी के ऐसे कई मंदिरों के बारे में बताया है जिनके रहस्य बहुत हैरान कर देने वाला होता है। लेकिन आज हम आपको जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं उस के बार में जानकर आप यकीनन अपने होश खो बैठेंगे। जी हां, इस मंदिर से जुड़ी एक ऐसी अद्भुत और दिलचस्प बात है जो आप चौका के रख देगी। हम बात कर रहे हैं मध्यप्रदेश के रायसेन जिले के गांव गुदावल में स्थापित कंकाली मंदिर की। वैसे तो सभी जानते हैं कि मां अपने चमत्कारों के लिए हमेशा जानी जाती हैं लेकिन इस मंदिर में देवी का चमत्कार बाकी के मंदिर से बहुत अलग है। कहा जाता है कि इस मंदिर में स्थापित माता की मूर्ति की गर्दन तिरछी है जो अचानक खुद से सीधी हो जाती है।
PunjabKesari, Devi Kaali, Kankali Temple madhya pradesh, कंकाली मंदिरकहा जाता है कि इस चमत्कार को यहां रहने वाले लोगों के साथ-साथ अन्य देशों-विदेशओं से आए लोगों ने भी खुद देखा है। इसे लेकर एक मान्यता ये प्रचलित है कि अगर नवरात्र के दौरान माता की गर्दन को सीधा होते हुए देख लेता है उसके जीवन के सभी बिगड़े काम बन भी सीधे हो जाते हैं। परंतु कहा जाता है ये अवसर केवल कुछ सौभाग्यवान लोगों को ही प्राप्त होता है।कंकाली मंदिर के नाम से प्रसिद्ध इस मंदिर में मां काली की 20 भुजाओं वाली मूर्ति के साथ-साथ भगवान ब्रह्मा, विष्णु और महेश की मूर्तियां भी स्थापित हैं। कहा जाता है कि हरे-भरे जंगलों के बीच यह मंदिर आकर्षण का प्रमुख केंद्र बना हुआ है।
PunjabKesari, Devi Kaali, Kankali Temple madhya pradesh, कंकाली मंदिरयहां के पुजारियों के मुताबिक लगभग नवरात्र के दिनों में माता की 45 डिग्री झुकी गर्दन कुछ पलों के लिए सीधी हो जाती है, जिसे देखने लोग दूर से दूर आते हैं। इसके अलावा एक और मान्यता प्रचलित है कि जिन महिलाओं की गोद सूनी होती है यानि जिनकी कोई संतान नहीं होत अगर वह श्रृद्धाभाव से यहां गोबर से उल्टे हाथ लगाती हैं तो उनकी गोद भर जाती हैं। कहते हैं जब उनकी मनोकामना पूरी हो जाती है तो गोबर के साथ हाथों के सीधे निशान बनाती हैं। इसी मान्यता के चलते यहां हाथों के हजारों निशान बने हुए देखने को मिलते हैं।
PunjabKesari, Devi Kaali, Kankali Temple madhya pradesh, कंकाली मंदिर
महालक्ष्मी मंदिर: यहां प्रसाद में मिलते हैं सोने के जेवर (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News