कोरोना से आई आफत के समय मसीहा बना डेरा ब्यास

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 12:36 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

बाबा बकाला साहिब/ब्यास, 28 मार्च (राकेश): कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाऊन के साथ कर्फ्यू के दौरान लोगों की मदद में सरकारों के साथ धार्मिक संस्थाएं सहयोग कर रही हैं, वहीं इस आफत के समय में राधास्वामी सत्संग डेरा ब्यास प्रमुख बाबा गुरिन्दर सिंह जी ढिल्लों द्वारा अब तक आठ करोड़ रुपए अलग-अलग राज्यों और केंद्र को सहायता के तौर पर दिए गए हैं। इनमें प्रधानमंत्री राहत फंड के लिए 2 करोड़ रुपए, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान के मुख्य मंत्रियों और राज्यपाल जम्मू-कश्मीर को एक-एक करोड़ रुपए की राशि चैक द्वारा दी जा चुकी है। 

पैकलंच सिस्टम किया शुरू
कर्फ्यू के दौरान डेरा ब्यास की ओर से अलग-अलग राज्यों में गरीबों, बेरोजगारों साथ अन्य जरूरतमंदों के खाने के प्रबंध के तौर पर पैकलंच सिस्टम शुरू किया गया है। हरेक पैकलंच में चार पूडिय़ां, सब्जी और अचार शामिल है। डेरा ब्यास नजदीकी करीब 50 गांवों में रोजाना 28 से 30 हजार की तादात में पैकलंच बांटे जा रहे हैं, जबकि डी.सी. तरनतारन की मांग पर वहां 20 हजार पैकेट, तहसील अजनाला में 5 हजार पैकेट और तहसील मजीठा में 7 हजार पैकेट की मांग हो रही है। वहीं जालंधर, पठानकोट, बलाचौर, मोहाली, पटियाला, मोगा, फिरोजपुर, मलोट, लुधियाना और खन्ना आदि में भी पैकलंच की शुरूआत की जा चुकी है। इसी तरह जम्मू-कश्मीर में जम्मू, कठुआ और बोटा शामिल हैं। हरियाणा में पंचकूला, सिकंदरपुर और जगादरी शामिल हैं। राजस्थान में सूरतगढ़ और जयपुर, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, हिमाचल प्रदेश में कोहला नादान आदि केंद्रों में भी पैकलंच की शुरूआत की जा चुकी है। 

मरीजों को दी जा रही मैडीकल सुविधाएं
डेरा ब्यास ने देश-प्रदेशों में अपने सत्संग घरों को आइसोलेशन वार्डों के तौर पर बरतने का प्रस्ताव अलग-अलग राज्यों की सरकारों दिया गया है। इसके तहत जम्मू के नजदीक सत्संग घर नजवाल को सिविल एडमिनिस्ट्रेशन के हवाले किया गया है, जहां 513 लोगों को आइसोलेट करने के लिए रखा गया है। इसके अलावा डेरे का अपना अस्पताल सिकंदरपुर (हरियाणा), भोटा (हिमाचल प्रदेश) और महाराज सावन सिंह चैरीटेबल अस्पताल ब्यास (पंजाब) को भी मरीजों के लिए मुफ्त मैडीकल सेवाओं के लिए दे दिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News