त्योहारों के सीजन में इस तरह करें अपने घर को Decorate

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2019 - 12:43 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अक्टूबर के पूरे महीने में त्योहारों का सिलसिला चलता रहेगा। ऐसे में हमें इन उत्सव के पलों को मिलजुलकर पूरे उत्साह से मनाना चाहिए। सारे पर्व बड़े ही उत्साह व खुशी के साथ मनाने चाहिए। कहते हैं कि इगर हम पूरा साल किसी से नाराज़ भी हो तो त्योहार पर उससे भी अपने सारे शिकयतें दूर कर लेनी चाहिए। ऐसे ही हर व्यक्ति को अपने आस-पास की नकरात्मक उर्जा को भी दूर कर लेना चाहिए और सकरात्मकता का स्वागत करना चाहिए। आज हम आपको वास्तु में बताए गए कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आपके त्योहारों की खुशियां दौगुनी हो जाएंगी।  
PunjabKesari
वास्तु के हिसाब से अगर घर की दीवारों में दरार, टूट-फूट, सीलन के निशान हों तो इसे ठीक करवा लें। ऐसा माना जाता है कि ऐसी दीवारें घर को सकारात्मक ऊर्जा ग्रहण नहीं करने देते हैं और प्रकाश से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। 

घर में किसी प्रकार की दुर्गंध न रहे, इसके लिए अपने घर को धूप-अगरबत्ती से सुगंधित रखें। अपने घर के अंदर तुलसी, नीम, आंवला आदि के पौधें लगाएं, क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं। 
PunjabKesari
अगर घर में रंगाई-पुताई करा रहे हैं तो घर की बैठक में भूरा, गुलाबी, सफेद या क्रीम कलर कराएं। रसोई घर में आसमानी, हल्का हरा व गुलाबी रंग करा सकते हैं। शयन कक्ष में हल्का हरा, आसमानी, गुलाबी रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। बाथरूम या शौचालय के लिए हल्का गुलाबी या फिर सफेद रंग ही बेहतर है। ड्राइंग रूम में पीला रंग भी करा सकते हैं। बैंगनी रंग को उत्साहवर्धक माना जाता है। इन रंगों को वास्तु के हिसाब से सही माना जाता है।  
PunjabKesari
त्योहारों पर अपने बच्चे के कमरे की सफाई करना न भूलें। इसके लिए भगवान श्रीगणेश तथा हंस पर विराजमान मां सरस्वती का चित्र बच्चों के कमरे के पूर्वी भाग की ओर लगाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News