26 अगस्त को बन रहा है चतुर्ग्रही योग, इन 4 राशियों का होगा फायदा

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2019 - 07:35 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ समय अवधि के दौरान हमारी कुंडली के ग्रहों में परिवर्तन होता है। इन परिवर्तनों का 12 राशियों पर बहुत गहरा असर पड़ता है। मगर इनके बदलाव से कई बार बहुत दुर्लभ योग बनते हैं जिससे 12 की 12 राशियां पूरी तरह से प्रभावित होती हैं। 26 अगस्त सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र का सिंह राशि में एक साथ आने से ऐसा ही एक योग बन रहा है, जो है चतुर्ग्रही योग। बता दें इससे पहले यह योग 23 जुलाई से 29 जुलाई के बीच कर्क राशि में, 3 अगस्त से 7 अगस्त के मध्य पुनः कर्क राशि में बन रहा था जो  अब 26 अगस्त से 8 सितंबर के मध्य सिंह राशि में बन रहा है। जैसे कि हम ने बताया कि ग्रहों की हर चाल पर कुंडली पर असर पड़ता है, उसी तरह इस चतुर्ग्रही योग का भी बहुत गहरा प्रभाव पड़ने वाला है। माना जा रहा है इन योग के दौरान 12 में 4 राशियों को बहुत फायदे होने वाला है। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वो लकी राशियां जिन्हें होगा ढेरों लाभ, साथ ही जानेंगे अन्य राशियों पर इस चतुर्ग्रही योग का प्रभाव।

आपकी जानकारी के लिए बता दें ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार कर्क राशि जल तत्व की राशि है और हमेशा इस राशि में बना हुआ चतुर्ग्रही योग बाढ़, भूस्खलन और प्राकृतिक आपदाओं का कारण रहा है पर क्योंकि मंगल भूस्खलन सुप्रभात और सूर्य अग्नि तांडव के विशेष कारक माने गए हैं। किंतु अब यह योग सूर्य की राशि सिंह में बन रहा है जिस कारण प्राकृतिक आपदाओं में कमी आएगी।

मेष
कुंडली विशेषज्ञों के अनुसार इस राशि से पंचम भाव में बना हुआ योग जातक को शिक्षा-प्रतियोगिता में कामयाबी देगा। मगर प्रेम प्रसंगों में उदासी ला सकता है। तो वहीं नव विवाहित जोड़ों के लिए संतान प्राप्ति अथवा प्रादुर्भाव का योग बना हुआ है।

वृष
वृष राशि से चतुर्थ केंद्र भाव में बना हुआ ये योग जातक के भौतिक सुखों में वृद्धि लाएगा तो वहीं  विलासिता जैसी वस्तुओं पर खर्च भी करवा सकता है। इसके अलावा मकान वाहन प्राप्ति के योग भी बन रहे हैं। मगर दूसरी ओर मानसिक परेशानियां भी बढ़ सकती हैं। 

मिथुन
मिथुन राशि के पराक्रम भाव में बना हुआ यह योग व्यक्ति के साहस-पराक्रम में वृद्धि लाएगा। कारोबार के क्षेत्र में जातक द्वारा लिए गए निर्णय व किए गए कामों को सराहना मिलेगी मगर परिवार में भाइयों से मतभेद न पैदा होने के आसार बन रहे हैं।

कर्क
कुंडली में कर्क राशि से धन भाव में बना हुआ चतुर्ग्रही योग इस राशि के जातकों को पारिवारिक कलह दे सकता है मगर गुड न्यूज ये है कि आय के स्रोत भी बढ़ेंगे व कहीं से रुका हुआ धन इस योग दौरान प्राप्त होगा। आपकी हर रणनीति कारगर साबित होगी। ध्यान रहे अपनी जिद और आवेश के साथ-साथ वाणी पर भी नियंत्रण रखें।

सिंह
इस राशि पर बना हुआ चतुर्ग्रही योग जातक के लिए हर तरह से लाभदायक सिद्ध होगा। इसका कारण यह है कि ये सूर्य की अपनी राशि है इसलिए इस पर सूर्य का अधिक शुभ प्रभाव रहेगा। आग बढ़ने के लिए अपनी ऊर्जा शक्ति और सामर्थ्य का भरपूर उपयोग करें।

कन्या
छठीं राशि यानि कन्या में यह योग 12वें हानि भाव में बन रहा है इसलिए वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं और बेहतर होगा कि आ अपने कोर्ट कचहरी के मामले बाहर ही निपटा लें। ज्यादा खर्च से परहेज करें अन्यथा आपको आर्थिक तंगी से जूझना पढ़ सकता है।

तुला
इस राशि के सभी जातकों के लिए यह योग लाभभाव में बन रहा है अतः व्यापार अथवा रोज़गार की दिशा में किया जा रहा प्रयास सफल होगा। नया अनुबंध हासिल करना चाहे तो ये समय आपको लिए बहुत अच्छा है मौका हाथ से जाने दें।  

वृश्चिक
चार राशियों के एक साथ होने से बना चतुर्ग्रही योग इस राशि के जातकों के लिए कुंडली के दशम भाव में बन रहा है। जिसके परिणाम स्वरूप आपको केंद्र व राज्य सरकार के प्रमुख प्रतिष्ठानों से बेहतरीन लाभ मिल सकता है। साथ ही नौकरी में पदोन्नति होगी। इसके अलावा अगर आप स्थान परिवर्तन करने की सोच रहे हैं तो ये समय परफेक्ट है।

धनु
धनु राशि वालों के लिए योग कुंडली के भाग्य भाव में बन रहा है। जिसके चलते इन्हें यात्रा देशाटन का लाभ मिल सकता है। विदेश यात्रा या विदेशी कंपनी में जॉब अप्लाई करने के लिए अवसर अच्छा है। कुल मिलाकर आपके लिए रोजगार की दृष्टि से समय अच्छा है।

मकर
कुंडली विशेषज्ञों के अनुसार मकर राशि में यह योग अष्टम प्रताप और मृत्यु भाव में बना हुआ है जिसका कुल मिलाकर प्रभाव मिलाजुला सा होगा। आपके द्वारा किए काम आपको व लिए गए निर्णय ख्याति दिलाएंगे किंतु स्वास्थ्य पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ेगा।

कुंभ
11 वीं राशि के लिए चतुर्ग्रही योग सप्तम पत्नी भाव में बना हुआ है। इससे मकर राशि के जातकों को व्यापार में तो लाभ मिलेगा परंतु दांपत्य जीवन में कड़ावट आ सकती है। इसलिए व्यर्थ की बातों पर विवाद पैदा न करें।

मीन
आख़िरी यानि की मीन राशि वाले जातकों के लिए चतुर्ग्रही योग छठें शत्रुभाव में बना हुआ है। इस राशि के व्यक्ति प्रयास करें कि इस अवधि के दौरान कर्ज़ का लेन-देन न करें और साथ ही अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें व वाहन चलाते समय सावधानी बरतें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News