Chanakya Niti: ऐसे लोगों से रहें बचकर, नहीं तो हो जाएंगे बर्बाद

punjabkesari.in Tuesday, Jul 12, 2022 - 05:16 PM (IST)

शास्तों की बात, जानें धर्म के साथ
आचार्य चाणक्य एक ऐसे विद्वान थे जिनकी बातें सुनने मात्र से ही कोई भी गलत राह पर चलने वाला व्यक्ति सही राह चुन सकता है। चाणक्य जी की नीतियों द्वारा मानव जीवन को कितना कुछ सीखने को मिलता है। कहा जाता है जो व्यक्ति उनके द्वारा बताई गई बातों पर जीवन में अमल कर लेता है कहां से कहां पहुंच जाता है अर्थात बुलंदियों को छू लेता है। इन्होंने अपने नीति सूत्र मे ऐसी बहुत सी बातें बताई हैं, जो हमें सही राह दिखाती हैं। तो अगर आप भी अपने जीवन में सफलता पाने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आपको परिश्रम के साथ-साथ आचार्य चाणक्य की बातों को भी जरूर अपनाना चाहिए। कहा जाता है इनकी नीतियां पर गौर करने वाला इंसान बहुत आसानी से अपने जीवन में सफल हो सकता है। क्योंकि इन्होंने अपने नीति सूत्र में किसी एक संदर्भ को लेकर नीतियां बताई हैं, बल्कि हर वो चीज़ व बात के बारे में बताया है जो मान व जीवन से जुड़ी है। तो आइए आपको कुछ ऐसी बातों से रूबरू करवाते हैं, जिन्हें पढ़कर प्रेरित हुआ जा सकता है और सफलता मिल सकती है।  
PunjabKesari Chanakya Niti In Hindi, Chanakya Gyan, Chanakya Success Mantra In Hindi, चाणक्य नीति-सूत्र, Acharya Chanakya, Chanakya Niti Sutra, Dharm


घटिया लोगों से सावधान
चाणक्य नीति सूत्र श्लोक- 
घटिया लोगों से सावधान
न कृतार्थेषु नीचेषु संबंध:।

भावार्थ : सफल घटिया व्यक्ति को भी सांझीदार नहीं बनाने की सलाह दी जा रही है। यदि कोई व्यक्ति अपने व्यवसाय में सफल हो जाए और खूब धन अर्जित कर ले परंतु स्वभाव से वह घटिया हो तो उसे भाग्यशाली समझकर अपने साथ किसी संबंध में न जोड़ें क्योंकि ऐसा व्यक्ति अपनी धूर्तता कभी नहीं छोड़ता।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari

ऋण, शत्रु और रोग को समाप्त कर देना चाहिए

चाणक्य नीति सूत्र श्लोक- 
ऋणशत्रुव्याधिष्वशेष: कर्तव्य:।

भावार्थ : जिस व्यक्ति पर कर्ज चढ़ा होता है, जिस व्यक्ति का कोई शत्रु होता है और जो व्यक्ति प्राय: रोग से ग्रस्त रहता है, वह असमय ही नष्ट हो जाता है।
PunjabKesari, Debt, Loan, कर्ज, कर्जा


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News