Budh Pradosh Vrat 2021: आज इन उपायों को करने से बढ़ेगी घर की सुख-समृद्धि

punjabkesari.in Wednesday, Feb 24, 2021 - 12:01 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार एकादशी की ही तरह प्रत्येक मास में प्रदोष व्रत पड़ता है। बता दें प्रदोष व्रत महीने के दोनों पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है, जो देवों के देव महादेव को समर्पित माना जाता है। ज्योतिषी बताते हैं भगवान शिव की उपासना के लिए ये दिन अत्यंत लाभकारी माना जाता है। आज 24 फरवरी, दिन बुधवार माघ मास की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को बुध प्रदोष व्रत मनाया जाएगा। बुधवार को पड़ने वाले प्रदोष व्रत को बुध प्रदोष के नाम से जाना जाता है। जो व्यक्ति बुध प्रदोष व्रत करता उसकी कुंडली में बुध और चन्द्रमा की स्थिति अच्छो हो जाती है।

आइए जानते हैं इस दिन क्या करना चाहिए-  

प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा सूर्यास्त से 45 मिनट पूर्व शुरू होकर सूर्यास्त के 45 मिनट बाद तक करनी चाहिए। इस दिन व्रत करने से जीवन में धन की वृद्धि आती है तथा सभी रोग, शोक, कलह, क्लेश हमेशा के लिए खत्म हो जाते हैं।


घर के बड़े बुजुर्ग अपने घर के बच्चों के हाथ से जरूरतमंद बच्चों को मिठाई और हरी वस्तुओं का दान कराएं। इसके अलावा प्रदोष व्रत के दिन 5 सुपारी 5 इलायची और पांच मोदक भगवान गणेश को अर्पित करें।

भगवान गणेश के सामने घी का दीया जलाएं और आसन पर बैठकर “ॐ गं गणपतये नमः” मंत्र का एक माला-जाप करें।

पूजा के बाद बच्चों में मोदक बांट दें। अगर आपके बच्चों की कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति कमजोर हो तो मां दुर्गा और भगवान गणेश की पूजा अर्चना जरूर करें जितना हो सके अधिकतर हर रंग की वस्तुओं का ज्यादा प्रयोग करें।

बहन, बेटी, बुआ को सम्मान दें तथा घर की उत्तर दिशा में जल भरकर जरूर रखें। संभव हो तो जरूरतमंद कन्याओं के विवाह में भोज्य सामग्री आदि देकर उनकी मदद करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News