Brahma vishnu mahesh story: ब्रह्मा, विष्णु और महेश में श्रेष्ठ कौन ?

punjabkesari.in Tuesday, Apr 11, 2023 - 08:54 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 

Brahma vishnu mahesh story: ऋषियों की सभा चल रही थी। एक ऋषि ने जानना चाहा कि ब्रह्मा, विष्णु और महेश में श्रेष्ठ कौन है ?

PunjabKesari story

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

निर्णय के लिए ऋषियों ने भृगु को चुना। निर्णय करने के लिए भृगु तीनों देवों से मिलने चल पड़े। वह सबसे पहले ब्रह्मा के पास गए और नमस्कार किए बिना उनके पास जाकर बैठ गए। ब्रह्मा को क्रोध तो आया परंतु भृगु को निकट का समझ कर शांत हो गए।

PunjabKesari story

इसके बाद भृगु शिव के पास गए। शिव जैसे ही भृगु को स्नेहवश आलिंगन करने के लिए आगे बढ़े, भृगु पीछे हट गए। उन्होंने चिता की भस्म में डूबे शिव को अपना शरीर दूर रखने के लिए कहा। इस पर शिव कु्रद्ध हो गए और त्रिशूल लेकर भृगु को मारने दौड़े। अंतत: पार्वती के समझाने पर शिव शांत हुए।

अंत में भृगु विष्णु के पास गए और सोते हुए विष्णु की छाती पर पैर रख दिया। विष्णु ने शांतिपूर्वक यह दुर्व्यवहार झेला तथा भृगु के पैर पकड़कर बोले, ‘‘आपके कोमल पैरों को चोट तो नहीं लगी?’’ सभा में आकर भृगु ने सारा वृत्तांत सुनाया तो शांत और स्नेह वत्सल विष्णु को ही सर्वश्रेष्ठ देवता घोषित किया गया।

PunjabKesari kundli

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News