Bhauma Pradosh 2022: आज करें ये विशेष उपाय, जीवन में बना रहेगा मंगल ही मंगल

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 07:34 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Bhaum Pradosh 2022: आज 29 मार्च को प्रदोष व्रत पड़ रहा है क्योंकि ये मंगलवार को आया है इसलिए इसे भौम प्रदोष व्रत या मंगल प्रदोष व्रत कहा जाएगा। इसके अतिरिक्त आज मासिक शिवरात्रि भी पड़ रही है। जिस कारण इस दिन का व्रत और भी ज्यादा फलदायी साबित होगा। हर माह की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है। इस दिन विशेष रूप से भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है जैसे कि अब चैत्र का महीना चल रहा है और इस माह में प्रदोष व्रत का महत्व बढ़ जाता है।

PunjabKesari Bhauma Pradosh

शुभ मुहूर्त: त्रयोदशी तिथि का प्रारंभ 29 मार्च को दोपहर 02 बजकर 38 पर होगा और इसका समापन 30 मार्च को दोपहर 01 बजकर 19 पर होगा। तो ऐसे में भौम प्रदोष व्रत 29 मार्च दिन मंगलवार को रखा जाएगा। तो वही पूजा का शुभ मुहूर्त शाम को 06 बजकर 37 मिनट से रात 08 बजकर 57 तक रहेगा।

पूजा विधि: इस विधि से करें पूजा जीवन में बना रहेगा मंगल ही मंगल-
प्रदोष व्रत के दिन प्रात:काल स्नानादि से निवृत होकर व्रत का संकल्प लें। शिव परिवार का पूजन करें। व्रती को इस दिन फलाहार ही रहना चाहिए। सायंकाल को प्रदोष काल में शुभ मुहूर्त के समय पुन: शिव जी का अभिषेक पूजन करें। दूध, दही, शहद या गंगाजल के साथ शिवलिंग का अभिषेक करें। भगवान शिव की कृपा पाने के लिए उन्हें गंगाजल, अक्षत, पुष्प, धतूरा, धूप, फल, चंदन, गाय का दूध, भांग आदि अर्पित करें।

इसके बाद ऊँ नमः शिवाय: मंत्र का जाप करते हुए शिव चालीसा का पाठ व प्रदोष व्रत की कथा सुनें और अंत में मां पार्वती व भगवान शिव की आरती करें। फिर फलों और मिष्ठान्न का नैवेद्य लगाएं। लोगों के बीच प्रसाद बांटे। रात को जागरण और अगले दिन स्नान करके महादेव का पूजन करें। ब्राह्मण को दान-दक्षिणा और पारण करके अपने व्रत को पूरा करें।

PunjabKesari Bhauma Pradosh

आज के दिन करें कुछ खास उपाय
पहला उपाय भौम प्रदोष व्रत के दिन हनुमान जी को आंकड़े के 51 पत्तों से बनी माला पहनाएं। प्रत्येक पत्ते पर राम लिखें। इससे आपकी हर इच्छा पूरी होगी।

ज्योतिष के अनुसार मंगल दोष से पीड़ित जातकों का कर्ज कभी समाप्त नहीं होता, इसलिए भौम प्रदोष के दिन मंगल को प्रसन्न करने के लिए मंगल स्तोत्र का पाठ करें। भौम प्रदोष के दिन पूरे दिन केसर का तिलक मस्तक, कंठ और नाभि में लगाएं। इससे आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी।

इसके अलावा कर्ज मुक्ति के लिए भौम प्रदोष के दिन शिवजी का पूजन करके गन्ने के रस से अभिषेक करें।

अगले उपाय के तौर पर प्रदोष व्रत के दिन पीपल के पेड़ की 108 परिक्रमा करते हुए जल अर्पित करें।

इस दिन विष्णुसहस्रनाम का पाठ करने व लक्ष्मी-विष्णु के मंदिर में दर्शन कर खीर का नैवेद्य लगाने से घर में धन आगमन होने लगता है।

PunjabKesari Bhauma Pradosh


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News